Logo
election banner
Maruti Suzuki Upcoming Electric Car: मारुति-सुजुकी इस साल अपनी दो इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने पर काम कर रही है। कारें दमदार रेंज और शानदार लुक में में आएगी।

Maruti Suzuki Upcoming Electric Car: भारत में रहने वाले लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों को खूब पसंद कर रहे हैं। इसकी मुख्य कारण है पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ वायु पॉल्यूशन। सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने पर काम कर रही है। यही वजह कि ऑटोमोबाइल कंपनियां भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश कर रही हैं। इसी कड़ी में दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति-सुजुकी अपनी दो इलेक्ट्रिक कार को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की तैयारी में है। मारुति की दोनों अपकमिंग कारों में एक Maruti Suzuki eVX और दूसरी Maruti Compact Electric Hatchback है। ये दोनों कारें इसी साल लॉन्च होने वाली हैं। चलिए इसकी खासियतों पर एक नजर डालते हैं।

Maruti Suzuki eVX
मारुति सुजुकी eVX ने 2023 ऑटो एक्सपो में अपनी ग्लोबल शुरुआत की थी। कहा जा रहा है कि कंपनी इस कार को सिंगल और डुअल-मोटर कॉन्फिगरेशन में  पेश करेगी। इसकी रेंज को लेकर रिपोर्ट्स में कहा गया है कि मारुति-सुजुकी की ये इलेक्ट्रिक कार (Maruti Suzuki Electric Car) सिंगल चार्ज पर 550km की रेंज प्रदान कर सकती है। कार के आर्किटेक्चर में फ्रंट–व्हील ड्राइव और ऑल–व्हील ड्राइव मिल सकता है। साथ ही आपको इस कार में LED हेडलाइट्स, Y–साइज एलईडी डीआरएल, होरिजेंटल एलईडी लाइटिंग, पैनोरमिक सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा और वायरलेस चार्जिंग जैसी अन्य कई फीचर्स मिल सकती है। फिलहाल कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इस इलेक्ट्रिक कार की सटीक लॉन्च डेट की जानकारी नहीं दी है लेकिन संभावना है कि यह इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में इसी साल (2024) लॉन्च हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः Ola, Bajaj का भी बाप है ये धांसू Electric Scooter, सिंगल चार्ज पर चलेगा 104Km, कीमत भी महज इतनी

Maruti Compact Electric Hatchback
मारुति-सुजुकी की दूसरी EV किफायती इलेक्ट्रिक हैचबैक होगी जो मार्केट में टाटा टियागो (Tata Tiago EV) और एमजी कॉमेट EV (MG Comet EV) को टक्कर देगी। फिलहाल इस कार की बैटरी और मोटर से संबंधित ज्यादा जानकारियां सामने नहीं आई है। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो यह इलेक्ट्रिक सिंगल चार्ज पर 200 से 250 किलोमीटर की रेंज प्रदान करेगी। यह 2024 में ही दस्तक देगी।

5379487