Logo
election banner
Creatara VS4, VM4 EV Launch: बाजार में दो नए E-Bike की एंट्री हुई है, जिसका डिजाइन कमाल का है। इसके साथ ही ये इलेक्ट्रिक वाहन सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक चलते हैं।

Creatara VS4 and VM4 EV Launch: ईवी स्टार्टअप क्रिएटारा (Creatara) एक साथ दो नए E-Bike का अनावरण किया है। ये दोनों बाइक- Creatara VS4 and VM4 EV है, जिसकी रेंज को लेकर दावा किया है कि ये एक बार चार्ज होने के बाद 100 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती हैं। ये बाइक एक मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं। आईआईटी दिल्ली के विकास गुप्ता और रिंगलारेई पामेई द्वारा स्थापित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप क्रिएटारा ने आईआईटी दिल्ली के रिसर्च एंड इनोवेशन पार्क में अपने वाहन VS4 और VM4 का अनावरण किया है।

भारतीयों को खूब भा रहा इलेक्ट्रिक वाहन
भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रहा है, जिसकी वार्षिक वृद्धि दर 20% से अधिक है। आर्थिक सर्वेक्षण 2023 में भारत के घरेलू ईवी बाजार (EV Market) में 2022 और 2030 के बीच 49% CAGR का अनुमान लगाया गया है, जिसमें 2030 तक 10 मिलियन वार्षिक बिक्री की भविष्यवाणी की गई है।

कंपनी ने बताई इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने का मकसद
क्रिएटारा का लक्ष्य ईंधन की कीमतों, पर्यावरण संबंधी चिंताओं को कम करने के साथ-साथ लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर आकर्षित करना और बाजार में अपनी पैठ जमान है। कंपनी ने 2030 तक भारत के वाहन बेड़े का 30% विद्युतीकरण हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

क्रिएटारा का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक व्हीकल सेफ-स्टार्ट टेक्नोलॉजी (safe-start technology) जैसी सुविधाओं के साथ आता है। इसे स्टार्ट करने के लिए राइडर की वेट की जरूर होती है। इसका सीधा मतलब हुआ है कि बिना राइडर के बैठे यह इलेक्ट्रिक बाइक नहीं चालू होगा। इसके साथ ही पैसिव बैटरी पैक कूलिंग से ओवरहीटिंग का खतरा कम हो जाता है। तो कुल मिलाकर आपको इस स्कूटर में आग लगने जैसी घटनाएं नहीं देखने को मिल सकती है।

स्टार्ट-अप का कहना है कि इसे भारतीयों की जरूरत के अनुसार डिजाइन किया गया है। इसके Sensor और GPS ट्रैकिंग राइड की सिक्योरिटी को और भी मजबूत बनाता है। इतना ही नहीं यह इलेक्ट्रिक वाहन में कई अन्य धांसू फीचर्स से लैस है।

रेंज और स्पीड के मामले में भी है बेस्ट
स्टार्ट-अप का दावा है कि 3.7 सेकंड से भी कम समय में ये ई-बाइक 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकते हैं और 100 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ सकते हैं। कंपनी का कहना है कि ईवी को 4 से 5 घंटे में चार्ज किया जा सकता है और इसकी रेंज को लेकर दावा है कि ये बार चार्ज होने के बाद 100 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकते हैं।

5379487