Logo
election banner
Toyota Fortuner Hybrid Car: टोयोटा ने यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए फॉर्च्यूनर में कई नए एडवांस फीचर एड किए हैं। कंपनी 2024 के अंत तक इसे भारतीय बाजार में पेश कर सकती है।

(मंजू कुमारी) 
Toyota Fortuner Hybrid Car: टोयोटा ने अपनी पॉपूलर एसयूवी फॉर्च्यूनर 48V हाइब्रिड वैरिएंट को यूरोपीय और अफ्रीकी कार बाजार में पेश किया है। ग्लोबल मार्केट में फॉर्च्यूनर के हाइब्रिड वेरिएंट को लॉन्च करने के बाद अब कंपनी साल के अंत में इसे भारतीय बाजार में उतारेगी। बता दें कि टोयोटा ने नवंबर 2023 में यूरोपीय मार्केट के लिए हिलक्स का माइल्ड-हाइब्रिड (एमएचईवी) वेरिएंट पेश किया था। अब इसी टेक्नोलॉजी पर बेस्ड फॉर्च्यूनर को दक्षिण अफ्रीका में पेश किया है। कंपनी आने वाले समय में कई अन्य बाजारों में एमएचईवी फॉर्च्यूनर लॉन्च करेगी।

फॉर्च्यूनर 48V हाइब्रिड वैरिएंट में क्या खास? 
- टोयोटा ने यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए फॉर्च्यूनर कई नए एडवांस फीचर एड किए हैं। इसमें 2.8-लीटर डीजल इंजन पहले ही पॉवरफुल परफॉर्मेंस के लिए मशहूर है। जो कि 204 पीएस और 500 एनएम जनरेट करता है। माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम एडिशनल 16 पीएस और 42 एनएम प्रदान करता है।
- इसके अलावा 2024 टोयोटा फॉर्च्यूनर हाइब्रिड वेरिएंट 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। इसके 2WD और 4WD दोनों वैरिएंट लॉन्च हो चुके हैं। फॉर्च्यूनर के माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम में 48V बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर जनरेटर को शामिल किया गया है।

नई फॉर्च्यूनर कैसे फ्यूल की बचत करेगी?
टोयोटा ने दावा किया है कि फॉर्च्यूनर हाइब्रिड वेरिएंट स्टैंडर्ड डीजल वेरिएंट के मुकाबले 5 फीसदी ज्यादा फ्यूल एफीशियंट हैं। फॉर्च्यूनर डीजल वैरिएंट का माइलेज करीब 14 किमी/लीटर माना जाता है। लॉन्ग टर्म विजन के हिसाब से नई कार के जरिए 5% ईंधन की बचत की जा सकती है।

टोयोटा ने नया आइडल स्टार्ट-स्टॉप फीचर दिया
टोयोटा ने फॉर्च्यूनर हाइब्रिड वेरिएंट के साथ दक्षिण अफ्रीका में एक नया इंजन आइडल स्टार्ट-स्टॉप फीचर पेश किया है। इससे ग्राहक आगे इसके इंजन और थ्रॉटल प्रोसेस में सुधार की आश लगा सकते हैं। माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के अलावा कंपनी ने फॉर्च्यूनर के सेफ्टी किट को भी अपग्रेड किया है। इसमें 360 कैमरा और टोयोटा सेफ्टी सेंस ADAS सुइट मिल रहा है। ADAS सुइट में क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग, हाई बीम असिस्ट और फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग जैसे फीचर हैं।

फॉर्च्यूनर हाइब्रिड का एक्सटीरियर और इंटीरियर 
- कंपनी ने फॉर्च्यूनर हाइब्रिड वैरिएंट के डिजाइन और एंटीरियर में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है। लेकिन खास बात ये है कि दक्षिण अफ्रीका में फॉर्च्यूनर भारत में बिकने वाली फॉर्च्यूनर लेजेंडर के जैसी है। दक्षिण अफ्रीकी-स्पेक फॉर्च्यूनर में भारत-स्पेक फॉर्च्यूनर की तुलना में ज्यादा कलर ऑप्शन मिलेंगे। इसके अंदर कुछ मामूली कॉस्मेटिक टच-अप मिलते हैं।
- टोयोटा में मांग को देखते हुए भारत पोर्टफोलियो में इसे साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है। देश में अभी यह पेट्रोल, दो फ्यूल ऑप्शन (पेट्रोल-सीएनजी), पेट्रोल हाइब्रिड और डीजल के पावरट्रेन ऑप्शन के साथ मिल रही है। 2025 में टोयोटा भारत के लिए पहली बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करेगी।

5379487