Logo
election banner
भारतीय बाजार में नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट (Suzuki Swift) 9 मई को लॉन्च हो सकती है। इसकी लॉन्चिंग से पहले ग्राहक और कंपनी दोनों के लिए एक बढ़िया खबर आई है। ये खबर स्विफ्ट की सेफ्टी से जुड़ी है।

(मंजू कुमारी)
भारतीय बाजार में नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट 9 मई को लॉन्च हो सकती है। इसकी लॉन्चिंग से पहले ग्राहक और कंपनी दोनों के लिए एक बढ़िया खबर आई है। ये खबर स्विफ्ट की सेफ्टी से जुड़ी है। दरअसल, जापान में बिकने वाली सुजुकी स्विफ्ट को जापान NCAP क्रैश टेस्ट में 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इस सेफ्टी रेटिंग ने ये साबित कर दिया है कि नया मॉडल ज्यादा मजबूत और सेफ है। इस कार को ओवरऑल व्हीकल सेफ्टी परफॉर्मेस के लिे 197 में से 177.80 पॉइंट मिले। इस कार को ऑटोमैटिक एक्सीडेंट इमरजेंसी कॉल सिस्टम के लिए 8 में से 8 पॉइंट मिले।

बता दें कि सुजुकी स्विफ्ट में सेफ्टी के लिए 6-एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटर, हिल होल्ड कंट्रोल के साथ-साथ लेन कीपिंग असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। इससे भारत-स्पेक स्विफ्ट में भी इन फीचर्स से लैस होने की उम्मीद की जा रही है।4th-जेन मॉडल में ADAS जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। बता दें कि स्विफ्ट का यही मॉडल भारतीय बाजार में भी लॉन्च किया जाएगा।

नया मॉडल 15mm ज्यादा लंबा होगा
न्यू स्विफ्ट में 15-इंच एलॉय मिलने की संभावना है। एक अन्य महत्वपूर्ण चेंजेस सी-पिलर पर लगे डोर हैंडल में किया गया है। अब इसमें रेगुलर रियर डोर हैंडल मिलते हैं। पीछे के अपडेट में नई टेल लाइट्स, फ्रेश बम्पर और एक रूफ स्पॉइलर शामिल हैं। बात करें इसके डायमेंशन की तो पिछले मॉडल की तुलना में 15mm लंबी है। इसका व्हीलबेस 2,450mm पहले जैसी ही रहेगा।

बड़ी इन्फोटेनमेंट स्क्रीन मिलेगी
अपडेट मॉडल में नया डैशबोर्ड और क्लाइमेट कंट्रोल पैनल शामिल किया जाएगा। इसमें 9-इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। यह वही यूनिट है जिसे मारुति की नेक्स्ट जनरेशन वाले दूसरे मॉडल में देखा गया है। इसमें स्मार्टफोन पेयरिंग आसान हो जाएगी, क्योंकि टचस्क्रीन वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करता है। इसमें स्टीयरिंग व्हील और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मौजूदा मॉडल जैसा ही होगा।

26Km से ज्यादा होगा माइलेज
न्यू स्विफ्ट में नया Z सीरीज, 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर इंजन होगा। यह 12V माइल्ड-हाइब्रिड सेटअप के साथ आता है। उम्मीद है कि इस इंजन के साथ इसका माइलेज भी बढ़ जाएगा। माना जा रहा है कि माइल्ड-हाइब्रिड इंजन के साथ इसका माइलेज 26 किमी/लीटर से ज्यादा हो सकता है। बता दें कि मौजूदा स्विफ्ट में K सीरीज डुअल जेट, डुअल VVT पेट्रोल इंजन मिलता है। यह 89.73 PS और 113 Nm जनरेट करता है। मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ इसका माइलेज 22.38 किमी/लीटर, AGS के साथ 22.56 किमी/लीटर और CNG का 30.90 किमी/किग्रा है। 
 

5379487