Logo
election banner
Hanuman Jayanti 2024: मंगलवार 23 अप्रैल 2024 को हनुमान जन्मोत्सव सेलिब्रेट किया जाएगा। हमेशा हनुमान जी की कृपा कई राशियों के लोगों के लिए शुभ फल देने वाली साबित होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, 12 में से 4 राशियों पर हनुमान जी की विशेष कृपा रहती है।

Hanuman Jayanti 2024: मंगलवार 23 अप्रैल 2024 को हनुमान जन्मोत्सव सेलिब्रेट किया जाएगा। रामभक्त हनुमान जी का जन्म चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर हुआ था। उनकी माता का नाम अंजनी और पिता का नाम केसरी था। पवन देव के आशीर्वाद से मां अंजनी को पुत्र रूप में हनुमान जी की प्राप्ति हुई, इसलिए उन्हें पवनपुत्र हनुमान के नाम से भी जाना जाता है। हमेशा हनुमान जी की कृपा कई राशियों के लोगों के लिए शुभ फल देने वाली साबित होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, 12 में से 4 राशियों पर हनुमान जी की विशेष कृपा रहती है। चलिए जानते है उन 4 किस्मत वाली राशियों के बारे में- 

मेष राशि (Mesh Rashi) 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष राशि के जातकों पर रामभक्त हनुमान जी की विशेष कृपा रहती है। इन जातकों के जीवन में बाधाएं कम आती है। ये पैसे के अभाव में परेशान नहीं होते है। इसके अलावा ये लोग बजरंगबली की कृपा से हर कार्य में सफल होते है। 

सिंह राशि (Singh Rashi) 

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, हनुमान जी इस राशि के जातकों की हर परेशानी का निवारण करते है। सिंह राशि के जातकों की इच्छाशक्ति और ध्यान क्रेंदित करने की क्षमता अधिक होती है, साथ ही ये लोग बुद्धिमान और चतुर प्रवर्ति के होते है। कहते है हनुमान जी इस राशि पर हमेशा मेहरबान रहते है। 

वृश्चिक राशि (Vraschik Rashi) 

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, वृश्चिक राशि के जातक हनुमान जी के बड़े भक्त होते है। इस वजह से हनुमान जी भी इन पर अपनी विशेष कृपा बनाकर रखते है। ये लोग करियर में नई-नई ऊंचाइयां छूते है। न्हें धन लाभ के भी अधिक अवसर प्राप्त होते है। साथ ही जीवन में खूब मान-सम्मान हासिल करते है। 

कुंभ राशि (Kumbh Rashi) 

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, कुंभ राशि वालों को आने वाले सभी संकटों से हनुमान जी हमेशा रक्षित करते है। हनुमान जी इन जातकों को कभी भी जीवन में धन की कमी नहीं होने देते है। नौकरी और कारोबार में भी सिंह राशि वाले लोग हमेशा तरक्की करते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं व जानकारियों पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

5379487