Logo
election banner
हरियाणा में बहादुरगढ़ के एचएसआईआईडीसी सेक्टर-17 की जूत्ता फैक्ट्री में लगी आग ने साथ लगती एक दूसरी फैक्ट्री को भी अपने चपेट में ले लिया। दमकल की कई गाड़ियां आग बुझाने में लगी हुई हैं, परंतु अभी तक सफलता नहीं मिली है। 

बहादुरगढ़। एचएसआईआईडीसी के सेक्टर-17 में वीरवार सुबह करीब 11 बजे प्लाट नंबर 241 की जूत्ता फैक्ट्री में आग लग गई। तेज हवा के कारण प्लास्टिक, रबड केमिकल आदि ज्वलनशील पदार्थ में आग तेजी से भड़की तथा पीछे की तरफ प्लाट नंबर 218 में बनी दूसरी जूत्ता फैक्ट्री को भी अपनी चपेट में ले लिया। आग लगने की सूचना के बाद बहादुरगढ़, झज्जर व रोहतक से दमकल विभाग की कई गाड़ियां मौके पर पहुंची तथा आग पर काबू पाने का प्रयास किया, जिसमें अभी तक पूरी तरह से सफलता नहीं मिल पाई है। आग लगने के बाद सभी कर्मचारियों को बाहर निकलने से बड़ा हादसा होने से तो टल गया, परंतु आग से कंपनी मालिकों को भारी आर्थिक नुकसान होने का अनुमान है।

शार्ट सर्किट माना जा रहा है कारण 

प्लाट नंबर 241 की जूत्ता फैक्ट्री में लगी आग लगने के कारणों की वास्तवित स्थिति तो जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी, परंतु प्रारंभिक कारण शार्ट सर्किट को माना जा रहा है। जानकारी के अनुसार, सुबह करीब ग्यारह बजे फैक्ट्री संख्या 241 में आग लगी गई। प्लास्टिक, रबड केमिकल आदि ज्वलनशील पदार्थ होने के चलते आग तेजी से फैल गई। इतना ही नहीं तेज हवा के कारण इसके पीछे लगती फैक्ट्री संख्या 218 में भी आग जा पहुंची। दमकल विभाग ने कुछ देर में 218 नम्बर फैक्ट्री में लगी आग पर तो काबू पाकर कुछ हद तक आग को आगे फैलने से बचा लिया, परंतु 241 नंबर प्लाट की फैक्ट्री में लगी आग पर काबू पाने तक खतरा बना रहेगा। 

प्लाट नंबर 241की फैक्ट्री में अभी भड़की हुई है आग 

दमकल विभाग ने भले ही प्लाट नंबर 218 की फैकट्री में लगी आग पर काबू पा लिया हो, परंतु 241 में दोपहर आग तेज भड़की हुई थी। गनीमत यह रही कि आग लगने पर सभी कर्मचारी समय रहते फैक्ट्री से बाहर निकल आए, वरना यह हादसा और भी बड़ा हो सकता था। फैक्ट्री संख्या 241 के मालिक को अधिक नुकसान हुआ है। उसका लाखों का कच्चा व तैयार माल जल गया। इतना ही नहीं, मशीनें और भवन भी क्षतिग्रस्त हो गया. दोपहर तक रोहतक, झज्जर, बहादुरगढ़ सहित अन्य स्टेशनों की गाड़ियों के सहारे दमकलकर्मी आग बुझाने में जुटे हुए थे।

5379487