Logo
election banner
School Timing Change: बिहार में बढ़ती गर्मी को देखते हुए पटना के डीएम ने सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों के समय में परिवर्तन करने का आदेश जारी किया है। अब स्कूलों का संचालन 11:30 बजे तक हो होगा। 

School Timing Change: भीषण गर्मी और लू की चपेट को देखते हुए पटना के जिलाधिकारी ने जिले में सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों में दसवीं कक्षा तक की सभी कक्षाओं के लिए शैक्षणिक गतिविधि 11:30 से 4:00 बजे तक प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है। यह निर्देश 20 अप्रैल से प्रभाव से जारी हो जाएगा जो 30 अप्रैल तक रहेगा। 

उल्लंघन करने वाले पर होगी कार्रवाई
पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने पटना दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत पटना के सभी विद्यालयों पर यह कानून लागू करने का निर्देश जारी किया है। निर्देश की कॉपी शिक्षा विभाग से संबंधित सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों के लिए जारी किया है।

हीट वेव से जनजीवन प्रभावित 
राजधानी पटना सहित कई जिलों में भीषण गर्मी और तपिश का प्रभाव छोटे-छोटे बच्चों पर खास देखने को मिल रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए पटना के जिलाधिकारी ने पटना के सभी विद्यालयों पर दोपहर के समय में विद्यालय संचालक पर रोक लगा दी है। यह भी कड़ा निर्देश जिलाधिकारी ने दिया है कि इस निर्देश का उल्लंघन करने वाले पर कार्रवाई भी की जा सकती है।

गर्मी की छुट्टी के बाद आएगा नया टाइम टेबल
मई और जून के महीने में स्कूलों की छुट्टिंयां रहती हैं। ऐसे में 30 अप्रैल के बाद बच्चों की छुट्टियां होंगी और जून में स्कूल खुलने पर नया टाइम टेबल जारी किया जाएगा। हालांकि, 11वीं और 12वीं की कक्षाएं पहले की तरह चलती रहेंगी। गर्मी के दिनों में दोपहर के समय का सदुपयोग करने के लिए स्कूलों के पास ऑनलाइन क्लास का विकल्प भी खुला है।

5379487