Logo
election banner
Rahu Dosh ke Sanket: जिन व्यक्तियों के नाखून और बाल गिरने लगते है अथवा परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव की स्तिथि बनती है, तो यह राहु दोष के संकेत है। दरअसल, धार्मिक कथाएं भी बताती है कि राहु ग्रह व्यक्ति को भ्रमित करने के काम करता है।

Rahu Dosh ke Sanket: नींद में आने वाले स्वप्नों पर हमारा नियंत्रण नहीं होता है। सपने कई तरह के हो सकते है, जिसमें डरावने सपने भी शामिल है। ज्योतिष शास्त्र में व्यक्ति को डरावने सपने आने का सीधा संबंध राहु दोष से माना गया हैं। कहते है यदि किसी की कुंडली में राहु दोष है तो उसके हर काम में बाधाएं आने लगती है और उसे नींद में डरावने सपने दिखते है। ऐसी स्तिथि में वह जातक अपने जीवन के किसी भी काम में फैसले लेने में असमर्थ हो जाता है।

अशुभ राहु के लक्षण
(Ashubh Rahu Sanket) 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि कोई भी व्यक्ति खुद को स्वच्छ रखना बंद कर दें या फिर उसके कपड़े जल्दी गंदे होने लगते हैं, तो वह राहु दोष से पीड़ित हो सकता है। इसके अलावा  शारीरिक कमजोरी होना और हमेशा आलस्य में रहना भी राहु दोष के संकेत हैं। कहा जाता है कि, जिन व्यक्तियों के नाखून और बाल गिरने लगते है अथवा परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव की स्तिथि बनती है, तो यह राहु दोष के संकेत है। दरअसल, धार्मिक कथाएं भी बताती है कि राहु ग्रह व्यक्ति को भ्रमित करने के काम करता है। यही वजह है कि वह व्यक्ति किसी भी फैसले को लेने में सक्षम नहीं हो पाता हैं। 

राहु दोष के उपाय
(Rahu Dosh ke Upay) 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, राहु दोष के चलते जब व्यक्ति के जीवन में परेशानियां बढ़ जाती है तो उसे इससे बचने के उपाय करने चाहिए। इसके लिए सबसे पहले जातक को राहु को शांत करने के लिए प्रतिदिन शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए। साथ ही महामृत्युंजय या ऊं नमः शिवाय मंत्र का जाप भी करना चाहिए। यदि किसी जातक पर नियमित यह प्रक्रिया करना संभव न हो तो, उसे सोमवार और शनिवार को आवश्यक तौर पर यह उपाय करना चाहिए। 

राहु के अशुभ प्रभाव को शांत किया जा सकता है। इसके लिए व्यक्ति को लगातार 7 दिनों तक काले कुत्ते को मीठी रोटी खिलानी चाहिए, लेकिन ध्यान रखें इसकी शुरुआत बुधवार से ही हो। इसके अलावा राहु दोष दूर करने के लिए जातक शराब, मांस, नशे आदि से परहेज करें और हर रविवार भैरव बाबा के दर्शन करें। इन सब के अलावा जीवन में हमेशा साफ सुथरे रहें और अपने आस-पास भी साफ सफाई रखें। इन सब से राहु दोष कम होने लगता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं व जानकारियों पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।)
 

5379487