Logo
election banner
Josh baker Death: इंग्लैंड के युवा स्पिनर जोश बेकर का 20 साल की उम्र में अचानक निधन हो गया। उन्होंने 2021 में वूस्टरशर की तरफ से डेब्यू किया था।

नई दिल्ली। इंग्लैंड के युवा स्पिनर जोश बेकर अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं। 20 साल की छोटी उम्र में ही जोश की मौत हो गई। जोश का निधन कैसे हुआ, इसका अबतक खुलासा नहीं हुआ है। लेकिन, क्रिकेट जगत के लिए ये बड़ा झटका है। जोश ने 2021 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था और सभी फॉर्मेट मिलाकर उन्होंने कुल 47 मुकाबले खेले थे और इसमें 70 विकेट हासिल किए थे।  

काउंटी क्लब वूस्टरशर ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर बेकर के निधन पर लिखा, "वूस्टरशर क्रिकेट क्‍लब जोश बेकर के असामयिक निधन की जानकारी देते हुए दुखी है। बेकर की उम्र 20 साल थी। बेकर 2021 में क्‍लब के साथ जुड़े थे और जल्‍द ही वो साथी खिलाड़ियों के बीच लोकप्रिय हो गए थे। स्पिन गेंदबाज के रूप में शैली से ज्‍यादा उनकी भावना और जोश ने उन्हें हर किसी का चहेता बना दिया था। उनकी गर्मजोशी और प्रोफेशनलिज्म बेहतरीन था।"

जोश बेकर का 20 साल की उम्र में निधन
इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर एश्ले जाइल्स जो फिलहाल वूस्टरशर क्लब के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर हैं ने लिखा कि इस खबर ने सबको तोड़ दिया है। उन्होंने आगे लिखा, "जोश एक टीममेट से बढ़कर थे। वो हमारे क्रिकेट परिवार का हिस्सा था। हमें उनकी कमी बहुत खलेगी। हमारा प्यार और प्रार्थना उनके परिवार और दोस्तों के साथ है।" बेकर ने इस सप्ताह की शुरुआत में काउंटी सेकेंड इलेवन मैच में हिस्सा लिया था और समरसेट के खिलाफ मैच के तीसरे दिन 3 विकेट भी लिए थे।

कौन थे जोश बेकर?
जोश बेकर रेडिच के रहने वाले थे और वूस्टरशर के यूथ प्रोग्राम के तहत उभरकर सामने आए थे। उन्होंने इंग्लैंड का अंडर-19 ऐज ग्रुप में प्रतिनिधित्व किया था। वो पहली बार 2021 में वूस्टरशर क्लब से जुड़े थे और चैंपियनशिप डिवीजन 2 से वूस्टरशर को ऊपर लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने वनडे और टेस्ट दोनों फॉर्मेट में गेंदबाजी और बल्लेबाजी में योगदान दिया था। 

बेकर ने 22 फर्स्ट क्लास मैच में 43 और 25 व्हाइट बॉल मैच में कुल 27 विकेट हासिल किए थे। उन्होंने 2 अर्धशतक भी ठोके थे। बेकर ने 2022 में डरहम के खिलाफ एक मैच में इंग्लैंड के नए-नए टेस्ट कप्तान बने बेन स्टोक्स को गेंदबाजी की थी। हालांकि, उस मैच में स्टोक्स ने उनकी जमकर धुनाई की थी और एक ही ओवर में 5 छक्कों की मदद से 34 रन कूट डाले थे। हालांकि इसके बाद स्टोक्स ने बेकर को मैसेज किया था, जिसमें उन्होंने लिखा था कि आज का दिन आपके पूरे सीजन को परिभाषित नहीं कर सकता है। आपमें टैलेंट हैं और आपको अभी लंबा सफर तय करना है। स्टोक्स ने उस मैच में 88 गेंद पर 181 रन ठोके थे। 

5379487