Logo
election banner
Manipur Repolling: 19 अप्रैल को इनर मणिपुर संसदीय क्षेत्र के सभी 32 विधानसभाओं और आउटर मणिपुर लोकसभा क्षेत्र 15 विधानसभाओं में लोकसभा के लिए मतदान हुआ था। दोनों लोकसभा सीट पर 75.17 फीसदी वोटिंग हुई थी।

Manipur Repolling: मणिपुर में इन मणिपुर लोकसभा सीट के 11 मतदान केंद्रों पर सोमवार, 22 अप्रैल को फिर से मतदान हो रहा है। सुबह 7 बजे से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लाइनें लगी हैं। हिंसा से निपटने के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। मतदान केंद्रों पर पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती है। 19 अप्रैल को इन बूथों पर हिंसा हुई थी। गोलीबारी और तोड़फोड़ के बाद चुनाव आयोग ने 11 बूथों पर हुई वोटिंग को शून्य करार दिया था। साथ ही दोबारा वोटिंग कराए जाने का आदेश जारी किया था। 

इन बूथों पर हो रहा दोबारा मतदान
मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, जिन 11 मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान हो रहा है, उनमें साजेब, खुरई, थोंगम, लेइकाई बामन कंपू (नॉर्थ ए), बामन कंपू (नॉर्थ बी), बामन कंपू (साउथ-वेस्ट), बामन कंपू (साउथ-ईस्ट), खोंगमान जोन-5 (ए), इरोइशेम्बा, इरोइशेम्बा ममांग लेइकाई, इरोइशेम्बा मयाई लेइकाई और खैदेम माखा शामिल हैं। वोटिंग शाम 5 बजे तक होगी। 

थमनपोकपी में गोलीबारी, थोंगजू में EVM में तोड़फोड़
19 अप्रैल को मणिपुर में कुछ मतदान केंद्रों पर हिंसा की घटनाएं सामने आईं थीं। जहां कुछ उपद्रवियों ने गोलीबारी की और ईवीएम को भी नष्ट कर दिया। विष्णुपुर जिले के थमनपोकपी में मतदान केंद्र पर गोलीबारी हुई थी। इसमें एक शख्स घायल हो गया था। वहीं, इंफाल के ईस्ट के थोंगजू के एक बूथ पर ईवीएम तोड़ डाली गई थी। इंफाल के मोइरंगकम्पु सजेब अवांग लेइकाई में एक मतदान केंद्र पर भी झड़प हुई थी। 

Manipur Re-polling
Manipur Re-polling

मणिपुर में पहले चरण में 75.17 फीसदी वोटिंग
मणिपुर में दो लोकसभा सीट है। मणिपुर इनर और मणिपुर आउटर। 19 अप्रैल को इनर मणिपुर संसदीय क्षेत्र के सभी 32 विधानसभाओं और आउटर मणिपुर लोकसभा क्षेत्र 15 विधानसभाओं में लोकसभा के लिए मतदान हुआ था। दोनों लोकसभा सीट पर 75.17 फीसदी वोटिंग हुई थी।

आउटर मणिपुर 13 खंडों में अभी वोटिंग होना बाकी है। यहां वोटिंग लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होगी। वोटों की गिनती 4 जून को होगी। 

5379487