Logo
election banner
Blood Vomit after eating chocolate:पंजाब के लुधियाना में एक भयावह घटना सामने आई जब एक छोटी बच्ची चॉकलेट खाने के बाद बीमार पड़ गई। राविया नाम की डेढ़ साल की मासूम को चॉकलेट खाने के तुरंत बाद खून की उल्टियां होने लगीं। जानिए क्या थी इसकी वजह।

Blood Vomit after eating chocolate:पंजाब के लुधियाना में एक भयावह घटना सामने आई जब एक छोटी बच्ची चॉकलेट खाने के बाद बीमार पड़ गई। राविया नाम की डेढ़ साल की मासूम को चॉकलेट खाने के तुरंत बाद खून की उल्टियां होने लगीं। परेशान होकर परिजन उसे इलाज के लिए सिविल अस्पताल ले गए। शुक्र है, वहां डॉक्टरों ने उसकी देखभाल की और उसे बचा लिया। फिलहाल बच्ची की हालत स्थिर है और उसे घर भेज दिया गया है। 

दुकानदार ने बेची थी एक्सपायर चॉकलेट
हालांकि, इस घटना से स्वास्थ्य विभाग में चिंता फैल गई। अधिकारी तुरंत हरकत में आ गए और सीधे उस दुकान पहुंचे जहां से चॉकलेट खरीदी गई थी। जांच में पता चला कि लड़की को बेची गई चॉकलेट एक्सपायर हो चुकी थी। स्वास्थ्य विभाग ने जब दुकान की जांच की तो पाया कि दुकानदार और भी कई एक्सपायर प्रोडक्ट्स बेच रहा था। विभाग की ओर से दुकान को सील कर दिया गया। 

रविया की चाची की भी हुई थी तबीयत खराब
रविया की दादी, अंजू देवी ने मीडिया को बताया कि रविया और उसकी चाची ने चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक और स्नैक्स खाया था। चॉकलेट खाने के बाद रविया की चाची की भी तबीयत बिगड़ गई थी। हालांकि वह दवा खाने के बाद  ठीक हो गईं। लेकिन, रविया की हालत तेजी से बिगड़ती गई। उसे पेट में दर्द हाेने लगा और उसकी नाक से खून बहने लगा। जिसके बाद परिवार के लोग बच्ची को लेकर अस्पताल पहुंचे।

रविया के परिवार ने नाराजगी जाहिर करते हुए एक्सपायर्ड सामान बेचने वाले दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। बच्ची के एक एक रिश्तेदार विक्की ने मीडिया को बताया कि रविया कुछ दिन पहले उनके घर पटियाला आई थी। लुधियाना जाने से पहले, उन्होंने उसे कुरकुरे, जूस और चॉकलेट से भरी एक टोकरी उपहार में दी। इसी टोकरी में रखी चॉकलेट में से कुछ चॉकलेट की एक्सपायरी डेट खत्म हो गई थी। 

स्वास्थ्य विभाग ने की दुकान की जांच
अपने घर लुधियाना पहुंचने पर, रविया ने उपहार की टोकरी से चॉकलेट खा ली। इसके कुछ ही देर बाद उसे खून की उल्टियां होने लगीं। विक्की ने बिना समय बर्बाद किए मामले की सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर कन्फेक्शनरी की दुकान का निरीक्षण किया। यहां पहुंचने पर पाया गया कि दुकान में कई और एक्सपायर्ड सामान बेचा जा रहा था। 

पहले भी सामने आ चुका है ऐसा ही मामला
इससे पहले भी पटियाला में एक ऐसी ही घटना सामने आई थी।  मानवी नाम की 10 वर्षीय लड़की को अपने जन्मदिन के लिए ऑनलाइन ऑर्डर किया गया बासी केक खाने के बाद अपनी जान गंवानी पड़ी थी। अधिकारियों ने पाया कि जोमैटो पर लिस्टेड बेकरी नकली थी। पुलिस ने जांच में पाया था कि जिस बेकरी को जोमैटो पर लिस्ट किया गया था, दरअसल उस नाम की कोई दुकान ही नहीं थी। 

5379487