Hari Bhoomi Logo
शुक्रवार, सितम्बर 22, 2017  
Breaking News
Top

UPPSC: अब से परीक्षा में लागू होगी माइनस मार्किंग

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 2 2017 1:40PM IST
UPPSC: अब से परीक्षा में लागू होगी माइनस मार्किंग

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग अपनी परीक्षा प्रणाली में बदलाव करने जा रही है जिसके तहत परीक्षा में माइनस मार्किंग की शुरूआत की जाएगी। आयोग की पीसीएस समेत होने वाली सभी परीक्षा जिनमें मल्टिपल च्वाइस होता है उन सभी में निगेटिव मार्किंग होगी।

 
यूपी के लोक सेवा आयोग ने कहा कि निगेटव मार्किंग लाने के पीछे छात्रों को गंभीर बनाने का मकसद है। अब आयोग परीक्षाओं के लिए जो भी ऐड जारी करेगा उसमें निगेटिव मार्किंग का भी जिक्र होगा।
 
 
24 सितंबर 2017 को होने वाली पीसीएस प्री परीक्षा में निगेटिव मार्किंग लागू नहीं की जाएगी। इस परीक्षा का विज्ञापन पहले भी आ चुका है। संघ लोक सेवा आयोग लिखित सिविल सेवा की प्री परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई यानी 0.33 मार्क्स की कटौती करता है।
 
लोक सेवा आयोग की पीसीएस समेत अन्य परीक्षाओं में भी 0.33 अंकों की कटौती की जाएगी। इसके अलावा मल्टिपल च्वाइस में यदि आप एक से ज्यादा विकल्पों पर निशान लगाते हैं तो आपका उत्तर गलत माना जाएगा। इससे मतलब नहीं होगा कि आपका एक भी उत्तर सही है या नहीं।
 
परीक्षार्थी जिन सवालों को हल नहीं करेंगे उनपर माइनस मार्किंग नहीं की जाएगी। आयोग के सचिव जगदीश ने इस फैसले की पुष्टि करते हुए कहा गया कि इससे परीक्षार्थियों में काफी गंभीरता आएगी।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
negative marking in uppsc from now

-Tags:#UPPCS#PCS 2017
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo