Breaking News
Top

खुशखबरी: इस साल IT सेक्टर में है भरपूर नौकरियां, इन वजहों से बढ़ी है रोजगार की संभावनाए

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jan 2 2018 1:47AM IST
खुशखबरी: इस साल IT सेक्टर में है भरपूर नौकरियां, इन वजहों से बढ़ी है रोजगार की संभावनाए

बीता साल भारत में नौकरियों के लिए थोड़ा व्यवधान भरा रहा लेकिन वर्ष 2018 में नौकरियों का परिदृश्य बेहतर दिख रहा है। इस साल सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में दो लाख से अधिक नौकरियां मिलने की उम्मीद है।

विशेषज्ञों के मुताबिक भारतीय रोजगार बाजार तीव्र बदलाव के दौर से गुजर रहा है और इसका श्रेय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उभार को जाता है। इस बदलाव के दौर में खुद के कौशल को बेहतर बनाकर ही कर्मचारी अपनी नौकरी को बचाए रख सकते हैं।

स्वाचालन के आने से जहां कई श्रेणी की नौकरियां जाएंगी, वहीं मोबाइल विनिर्माण, वित्तीय तकनीक और स्टार्टअप क्षेत्र में हालत बेहतर दिखते हैं।

यह भी पढ़ेंः बड़ी खबर: रेलवे बोर्ड ने भर्ती प्रक्रिया के लिए बदला नियम, अब ऐसे मिलेगी नौकरी

बढ़ते निवेश से रोजगार बढ़ेगा

टीमलीज सर्विसेस की आईटी नौकरियों की महाप्रबंधक अल्का ढींगरा ने कहा कि वित्तीय सेवा क्षेत्र में सुधार और कारोबारों के डिजिटलीकरण एवं स्वाचालन में बढ़ते निवेश का परिणाम कारोबार वृद्धि के रुप में होने की उम्मीद है। अल्का के मुताबिक नौकरियों में वृद्धि की एक और वजह नए नियोक्ताओं का आना है।

20 फीसदी नियोक्ता अधिक नौकरी देंगे       

वर्ष 2018 में करीब 20% अधिक नियोक्ता नौकरियां देंगे।    उन्होंने कहा, ‘भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग में 2018 में 1.8 लाख से दो लाख नई नौकरियों के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। उन्होंने आगे कहा कि भारत डिजिटल इंडिया की तरफ आगे बढ़ रहा है। ऐसे में डिजिटल कौशल से लैस 50% अधिक कार्यबल की जरुरत होगी।

यह भी पढ़ेंः खुशखबरी: इन क्षेत्रों में 10 लाख नौकरियों का रास्ता हुआ साफ

अनुभवी कर्मियों की जरुरत पड़ेगी

इसी तरह की बात अडोबी इंडिया के उपाध्यक्ष (कर्मचारी अनुभव) अब्दुल जलील ने कही। उन्होंने कहा कि नयी तकनीकों ने डिजिटल कार्यस्थल और अर्थपूर्ण कर्मचारी अनुभव की जरुरत को बढ़ा दिया है। उच्च प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों का निर्माण करना एक चुनौती बना हुआ है।

स्वाचालन से नए तरह के रोजगार

कार्यस्थल पर स्वाचालन से नए तरह के रोजगार पैदा हो रहे हैं। फिक्की-नासकॉम और ईवाई की एक हालिया रपट के अनुसार 2022 तक भारत में 60 करोड़ कार्यबल के जुड़ने की उम्मीद है। यह नौ प्रतिशत वृद्धि को दिखाता है। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
huge vacancy in it sector due to flexi policies of government

-Tags:#Job News#Two Lakh Jobs#IT Sector#Jobs 2018#Artifical Intelligence
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo