Logo
election banner
Lok Sabha Election 2024 phase 3 Voting:चुनाव आयोग की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक मतदान खत्म होने तक 64% वोटिंग हुई। सबसे ज्यादा 75% वोटिंग असम में और सबसे कम 53% वोटिंग महाराष्ट्र में हुई।

Lok Sabha Election 2024 phase 3 Voting: मंगलवार(7 मई) कोको देश के लोगों ने लोकतंत्र के उत्सव में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। तीसरे चरण के चुनाव के तहत 10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 93 सीटों पर वोटिंग हुई। वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हुई और शाम 6 बजे खत्म हुई। चुनाव आयोग की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक शाम सात बजे तक 64% वोटिंग हुई। सबसे ज्यादा 75% वोटिंग असम में और सबसे कम 53% वोटिंग महाराष्ट्र में हुई।

शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई तीसरे चरण की वोटिंग
तीसरे चरण की वोटिंग के दौरान देश में कहीं से भी हिंसा की खबर नहीं आई। हालांकि, पश्चिम बंगाल के मालदा में एक मतदान केंद्र पर देशी बम फेंका गया लेकिन इसमें कोई हताहत नहीं हुई। बिहार में वोटिंग के दौरान मतदानकर्मी और एक होमगार्ड जवान की मौत हो गई। वहीं, छत्तीसगढ़ में भी वोट देने पहुंचे एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई। बंगाल के मुर्शिदाबाद में में बीजेपी और टीएमसी समर्थकों के बीच झड़प की खबरें सामने आईं। यूपी के संभल में पुलिस ने मतदान केंद्र के बाहर लाठीचार्ज किया, जिसमें कुछ लोग घायल हो गए।

352 उम्मीदवाराें की किस्मत ईवीएम में कैद
तीसरे फेज की वोटिंग में1352 उम्मीदवार मैदान में थे। इनमें 1229 पुरुष और 123 महिला कैंडिडेट शामिल थे। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट के अनुसार, 244 कैंडिडेट्स क्रिमिनल छवि के हैं। 392 कैंडिडेट्स के पास एक करोड़ या उससे ज्यादा की संपत्ति है।

पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने की वोटिंग
तीसरे चरण में गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत 7 केंद्रीय मंत्रियों और 4 पूर्व मुख्यमंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर है। तीसरे चरण की मतदान के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपना वोट डाला। पीएम मोदी ने अमहदाबाद के मतदान केंद्र पर जाकर वोटिंग की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे।

Live Update...

चुनाव आयोग ने शाम 7 बजे तक हुई वोटिंग का आंकड़ा जारी कर दिया है:

राज्य मतदान प्रतिशत
असम 75.01%
बिहार 56.50%
छत्तीसगढ़ 66.94%
दादरा और नगर हवेली और दमन दीव 65.23%
गोवा 74.00%
गुजरात 56.12%
कर्नाटक 66.71%
मध्य प्रदेश 62.71%
महाराष्ट्र 53.95%
उत्तर प्रदेश 57.03%
पश्चिम बंगाल 73.93%

चुनाव आयोग ने शाम 5 बजे तक हुई वोटिंग का आंकड़ा जारी कर दिया है:

राज्य मतदान प्रतिशत
असम 74.86
पश्चिम बंगाल 73.93
गोवा 72.52
छत्तीसगढ़ 66.87
कर्नाटक 66.05
मध्य प्रदेश 62.28
दादर नगर हवेली अंडमान और दीव 65.23
बिहार 56.01
उत्तर प्रदेश 55.13
गुजरात 55.22
महाराष्ट्र 53.40

चुनाव आयोग ने दोपहर 3 बजे तक हुई वोटिंग का आंकड़ा जारी कर दिया है: 

राज्य मतदान प्रतिशत
पश्चिम बंगाल 63.11%
असम 63.08%
गोवा 61.39%
छत्तीसगढ़ 58.19%
दादरा और नगर हवेली दमन दीव 52.43%
कर्नाटक 54.20%
मध्य प्रदेश 54.09%
गुजरात 47.03%
बिहार 46.69%
उत्तर प्रदेश 46.78%
महाराष्ट्र 42.63%
  • पश्चिम बंगाल के मालदा में एक मतदान केंद्र पर बम फेंकने की घटना सामने आई है। उत्तरी मालदा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत रतुआ में, अज्ञात व्यक्तियों ने एक मतदान केंद्र के पास एक देशी बम फेंका। घटना में किसी के घायल होने या हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है।
  • चुनाव आयोग ने दोपहर 1 बजे तक आंकड़ा दे दिया है। अब तक 41.88% वोटिंग हो चुकी है। पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 49.27%, महाराष्ट्र में सबसे कम 31.55% वोटिंग हुई।

  • गुजरात के नाडियाद में एक मतदाता अंकित सोनी ने अपने पैरों के जरिए वोट डाला। वे दिव्यांग हैं। दोनों हाथ नहीं है। उन्होंने कहा कि मैंने 20 साल पहले करंट लगने से अपने दोनों हाथ खो दिए थे। अपने शिक्षकों और गुरु के आशीर्वाद से मैंने ग्रेजुएशन और सीएस किया। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे बाहर आएं और मतदान करें।

  • गौतम अडानी ने गुजरात के अहमदाबाद में अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि आज लोकतंत्र का त्योहार है और मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे बाहर आएं और वोट करें। भारत आगे बढ़ रहा है और आगे भी बढ़ता रहेगा।
  • यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सपा नेता राम गोपाल यादव पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि चाहे समाजवादी पार्टी हो या कांग्रेस, दोनों का चरित्र हिंदू विरोधी और राम विरोधी है। ये वही लोग हैं जिन्होंने रामभक्तों पर गोली चलवाई और भगवान राम के अस्तित्व को नकारते हैं। राम गोपाल ने कहा था कि राम मंदिर का नक्शा ठीक नहीं है। 
  • 11 बजे तक वोटर टर्नआउट आ गया है। 11 राज्यों में 25.41% मतदान हुआ है। बंगाल में सबसे अधिक 32.82 फीसदी मतदान तो सबसे कम महाराष्ट्र में 18.18 फीसदी वोटिंग हुई है। वहीं, असम में 27.34%, बिहार में 24.41%, छत्तीसगढ़ में 29.90%, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में 24.69%, गोवा में 30.94%, गुजरात में 24.35%, कर्नाटक में 24.48%, मध्य प्रदेश में 30.21%, उत्तर प्रदेश में 26.12% वोटिंग हुई है। 

  • बिहार के पूर्व सीएम और राजद नेता लालू प्रसाद यादव ने कहा कि वोट हमारे पक्ष में हो रहा है। बीजेपी इतना डर गई है कि वह लोगों को भड़का रही है। वे चाहते हैं संविधान और लोकतंत्र खत्म हो जाए। क्या मुस्लिमों को आरक्षण नहीं मिलना चाहिए। 
  • पीएम मोदी के '100 दिन के प्लान' पर कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने तंज कसा। उन्होंने कहा कि मोदी 4 जून को पूर्व पीएम बन जाएंगे। यह सब सिर्फ दिखावा है। वह बड़े-बड़े दावे करते हैं। सच्चाई यह है कि वह 4 जून के बाद आराम से बैठ सकते हैं क्योंकि वह अब पीएम नहीं रहेंगे।
  • सपा मुखिया अखिलेश यादव, उनकी पत्नी और मैनपुरी लोकसभा सीट से सपा उम्मीदवार डिंपल यादव ने सैफई में वोट डाला। अखिलेश यादव ने कहा कि बीजेपी की बहुत बुरी हार होने वाली है क्योंकि किसान, युवा, व्यापारी, हर वर्ग के लोग उनसे परेशान हैं।

  • सुबह 9 बजे कुल वोटर टर्नआउट 10.57 फीसदी रहा है। सबसे अधिक पश्चिम बंगाल में 14.60 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि महाराष्ट्र में सबसे कम 6.64 फीसदी मतदान हुआ है। इसी तरह मध्य प्रदेश में 14.22%, असम में 10.12%, बिहार में 10.03%, छत्तीसगढ़ में 13.24%, गोवा में 12.35%, गुजरात में 9.87%, कर्नाटक में 9.45% और उत्तर प्रदेश में 12.13% वोटिंग हुई है। केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में सुबह 9 बजे तक 10.13 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

  • बंगाल के मुर्शिदाबाद में जंगीपुर के एक मतदान केंद्र पर टीएमसी बूथ अध्यक्ष की बीजेपी उम्मीदवार धनंजय घोष से झड़प हो गई। धनंजय घोष ने कहा कि मुझे टीएमसी के बूथ एजेंट ने धमकी दी है। अगर एक उम्मीदवार के साथ ऐसा व्यवहार किया जा सकता है, तो आम लोगों के साथ क्या हो सकता है। हम इसकी शिकायत चुनाव आयोग से करेंगें। 

  • मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और विदिशा से भाजपा उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान और उनके परिवार ने सीहोर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। इस सीट से बीजेपी के रमाकांत भार्गव मौजूदा सांसद हैं। 
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और पोरबंदर से भाजपा उम्मीदवार मनसुख मंडाविया ने पोरबंदर के हनोल प्राइमरी स्कूल में अपना वोट डाला। कांग्रेस ने इस सीट से ललित वसोया को मैदान में उतारा है। 
  • एक्टर रितेश देशमुख और उनकी पत्नी जेनेलिया देशमुख ने लातूर में वोट डाले। यहां एनडीए से मौजूदा सांसद सुधाकर तुकाराम श्रंगारे मैदान में हैं। उनके खिलाफ INDIA अलायंस ने कलगे शिवाजी बंदप्पा को उतारा है। 

  • सपा नेता राम गोपाल यादव ने कहा कि बीजेपी ने देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया है। विदेशी कर्ज पिछले 14 प्रधानमंत्रियों के समय की तुलना में पांच गुना ज्यादा है। हंगर इंडेक्स में हम 150 से नीचे हैं। यहां तक कि बांग्लादेश और श्रीलंका भी हमसे ऊपर हैं। 400 पार का नारा पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रेरित रखने के लिए है।
  • बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने बिहार के सुपौल में अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि पहले मतदान फिर जलपान। यह वोट देश को मजबूत करेगा। भारत को एक विकसित देश बनाने में मदद करें। 
  • पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद स्थित निशान हायर सेकेंडरी स्कूल में अपना वोट डाला। उन्होंने वोटिंग के बाद इंक फिंगर दिखाई। पीएम ने लोगों को गर्मी में खूब पानी पीने की सलाह दी। 

  • महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार बारामती सीट से चुनाव लड़ रही हैं। उनका मुकाबला ननद और शरद पवार गुट की पार्टी एनसीपी कैंडिडेट सुप्रिया सुले से है। 
  • अजीत पवार ने कहा कि पार्टी के नेता और कार्यकर्ता जो अपने उम्मीदवार के लिए प्रचार करते हैं, उन्हें हमेशा विश्वास होता है कि उनका उम्मीदवार जीतेगा। यह शुरुआत है। अभी शाम के 6 बजे नहीं हैं। मुझे यकीन है कि लोग हमारे उम्मीदवार का समर्थन करेंगे। यह चुनाव बारामती के विकास के लिए है। 

  • गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी अपना वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पर पहुंचे। भाजपा ने अपनी राज्य इकाई के प्रमुख सीआर पाटिल को नवसारी सीट से और कांग्रेस ने नैषध देसाई को मैदान में उतारा है।
  • मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और खजुराहो सीट से उम्मीदवार वीडी शर्मा ने भोपाल में अपना वोट डाला। बीजेपी ने यहां से आलोक शर्मा को तो कांग्रेस ने अरुण श्रीवास्तव को मैदान में उतारा है। भाजपा की साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर इस क्षेत्र से मौजूदा सांसद हैं।
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के अहमदाबाद में निशान हायर सेकेंडरी स्कूल पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यहां वोट डालने पहुंचेंगे। 

  • मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर के जैत गांव में अपने आवास पर पूजा की। वे विदिश से उम्मीदवार हैं। विदिशा समेत मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है। 
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी मतदाताओं से वोट करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें और नया रिकॉर्ड बनाएं। 

अब तक दो फेज के चुनाव संपन्न
लोकसभा चुनाव के लिए अब तक दो फेज के चुनाव हो चुके हैं। फर्स्ट फेज में 19 अप्रैल को 102 और सेकेंड फेज में 26 अप्रैल को 88 सीटों पर मतदान हो चुका है। तीसरे फेज की 93 सीटों को मिला दें तो आज शाम को 283 सीटों पर वोटिंग पूरी हो जाएगी। नतीजे 4 जून को आएंगे।

आज इन राज्यों की लोकसभा सीट पर वोटिंग

Lok Sabha Election Phase 3
Lok Sabha Election Phase 3
Lok Sabha Election Phase 3
Lok Sabha Election Phase 3
Lok Sabha Election Phase 3
Lok Sabha Election Phase 3
Lok Sabha Election Phase 3
Lok Sabha Election Phase 3
Lok Sabha Election Phase 3
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी सीट पर मतदान आज होना था, लेकिन इसे चुनाव आयोग ने 25 मई के लिए स्थगित कर दिया है।

चुनाव की अहम बातें

  • तीसरे फेज में जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग-राजौरी सीट पर आज, मंगलवार को वोटिंग होनी थी, लेकिन इसे चुनाव 25 मई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। 
  • आज के चुनाव के साथ ही 543 संसदीय सीटों में से आधी से अधिक सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा। भाजपा ने चुनाव से पहले ही एक सीट सूरत निर्विरोध जीत ली है, क्योंकि चुनाव आयोग ने कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन खारिज कर दिया था। जबकि अन्य दावेदारों ने अपना नाम वापस ले लिया था। 
  • तीसरे चरण का चुनाव उन क्षेत्रों में है, जहां भाजपा काफी मजबूत है। 2019 में पार्टी ने इन 93 सीटों में से 72 सीटें जीतीं थी, जिनमें से 26 अकेले गुजरात में थीं।
  • तीसरे फेज की वोटिंग से पहले कर्नाटक में एचडी रेवन्ना और प्रज्वल रेवन्ना का सेक्स स्कैंडल बड़ा मुद्दा बना है। इससे जेडीएस प्रभावित है। भाजपा ने खुद को इस स्कैंडल से दूर रखा है। लेकिन महिला मतदाताओं का झुकाव किस ओर होगा, इसका अंदाजा किसी को नहीं है।
  • महाराष्ट्र की 48 में से 11 सीटों पर चुनाव होने जा रहा है। मुख्य लड़ाई पवार बनाम पवार होगी, जिसमें चाचा शरद पवार और भतीजे अजीत पवार के नेतृत्व वाले गुट प्रभुत्व स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • तीसरे चरण में जिन राज्यों में मतदान होना है, उनमें असम (4 सीटें), बिहार (5), छत्तीसगढ़ (7), गोवा (2), गुजरात (26), कर्नाटक (14), मध्य प्रदेश (8), महाराष्ट्र (11), उत्तर प्रदेश (10), पश्चिम बंगाल (4), दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव (2) शामिल हैं। ।
  • मध्य प्रदेश के बैतूल में भी मतदान होगा, जहां मायावती की बहुजन समाज पार्टी के एक उम्मीदवार की मृत्यु के बाद दूसरे चरण का चुनाव स्थगित कर दिया गया था।
  • चुनाव का अगला चरण 13 मई को होना है। चुनाव का अंतिम चरण 1 जून को समाप्त होने के बाद वोटों की गिनती 4 जून को होगी।
5379487