Logo
Who is Omar Ayub: उमर अयूब पूर्व राष्ट्रपति अयूब खान के पोते हैं। अयूब खान के कार्यकाल के दौरान भारत-पाकिस्तान के बीच 1065 की जंग हुई थी। उमर अयूब ने 2018 में पीटीआई जॉइन की थी।

Who is Omar Ayub: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने पार्टी महासचिव उमर अयूब को प्रधानमंत्री पद के लिए अपना उम्मीदवार चुना है। उमर अयूब पूर्व राष्ट्रपति अयूब खान के पोते हैं। अयूब खान के कार्यकाल के दौरान भारत-पाकिस्तान के बीच 1065 की जंग हुई थी। उमर अयूब ने 2018 में पीटीआई जॉइन की थी। इससे पहले वे नवाज शरीफ के खिलाफ बनी पार्टी पीएमएल-क्यू के सदस्य थे। 2002 में पीएमएल दो धड़ों में बंट गई थी। एक तरफ नवाज शरीफ और उनके समर्थक थे, जिसे पीएमएल-एन कहा गया, वहीं दूसरी तरफ उनके विरोधी थे, जिन्होंने पीएमएल-क्यू बनाई। 

मुकाबले में शहबाज शरीफ
वहीं, चुनाव में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज ने प्रधानमंत्री पद के लिए शहबाज शरीफ का नाम आगे किया है। शरीफ को उनके बड़े भाई नवाज ने अगले प्रधानमंत्री के लिए गठबंधन उम्मीदवार के रूप में नामित किया था। उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी बेटी मरियम नवाज को भी नॉमिनेट किया। 

पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने सरकार बनाने में पीएमएल-एन को अपना समर्थन देने की घोषणा की है, लेकिन कैबिनेट में भाग लेने से इनकार कर दिया है। इससे तय है कि बिलावल भुट्टो बाहर से अल्पमत सरकार का समर्थन करेंगे। 

16 महीने प्रधानमंत्री रहे शहबाज शरीफ
धांधली के आरोपों, नतीजों में देरी, विरोध प्रदर्शन और आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में चुनावों के बाद शहबाज शरीफ को फिर से देश का नेतृत्व करने के लिए चुना गया। 72 वर्षीय शरीफ ने 16 महीने तक प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया है। पंजाब में बतौर मुख्यमंत्री नॉमिनेट नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने कहा कि उनके पिता अल्पसंख्यक गठबंधन सरकार नहीं चलाना चाहते हैं, क्योंकि प्रधान मंत्री के रूप में उनके पिछले तीन कार्यकालों में उनके पास स्पष्ट बहुमत था। उनकी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के पास 264 सीटों वाली संसद में केवल 75 सीटें हैं। हालांकि बहुमत के लिए छह अन्य पार्टियों ने उन्हें समर्थन देने का वादा किया है।

इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने आरोप लगाया है कि मतदान में धांधली हुई है। चर्चा है कि कुछ नतीजों को लेकर कानूनी लड़ाई लड़ने की तैयारी कर रही है। हालांकि कार्यवाहक सरकार और चुनाव आयोग ने इमरान खान की पार्टी के आरोपों को खारिज कर दिया है।

इमरान खान की पार्टी को सबसे ज्यादा मिलीं सीटें

पार्टी सीटें
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) 93
पाकिस्तान मुस्लिम लीग (PML-N) 75
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) 54
मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) 17
जमीयत उलेमा ए इस्लाम (JUI फजल) 04
अन्य 13
निर्दलीय 08

पाकिस्तान में 8 फरवरी के चुनाव में 47.6 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जो 2018 में पिछले चुनाव की तुलना में करीब 5 फीसदी कम था। 2018 में  52.1 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था।

5379487