Logo
election banner
Saudi Arabia Bans Mosque Iftars Ahead of Ramadan: आदेश में चंदे का भी जिक्र है। कहा गया है कि मस्जिदों के इमाम इफ्तार कराने के लिए चंदा नहीं जुटा सकेंगे। यह नियम अस्थायी रूप से 11 मार्च को शुरू होगा और इस साल 9 अप्रैल तक समाप्त होगा।

Saudi Arabia Bans Mosque Iftars Ahead of Ramadan: सऊदी अरब के इस्लामिक मामलों के मंत्रालय ने मस्जिदों के अंदर इफ्तार पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह निर्देश सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद के आदेश के बाद जारी किया गया है। नए आदेश के अनुसार, रमजान के दौरान देश की मस्जिदों के अंदर इफ्तार पार्टी नहीं होगी। आदेश में चंदे का भी जिक्र है। कहा गया है कि मस्जिदों के इमाम इफ्तार कराने के लिए चंदा नहीं जुटा सकेंगे। यह नियम अस्थायी रूप से 11 मार्च को शुरू होगा और इस साल 9 अप्रैल तक समाप्त होगा।

इस प्रतिबंध की वजह क्या है?
सऊदी अरब के इस्लामिक मामलों के मंत्रालय ने प्रतिबंध के पीछे की वजह स्वच्छता बताया है। मंत्रालय ने साफ-सफाई को लेकर चिंता जताते हुए मस्जिदों के अंदर इफ्तार दावत के आयोजन पर प्रतिबंध लगाया है। नोटिस में मस्जिदों के अंदर इफ्तार की दावतें आयोजित करने पर साफ-सफाई से समझौता किए जाने का मुद्दा उठाया गया है, जिसमें इमाम और मुअज्जिन को मस्जिदों के अंदर इन दावतों के आयोजन की निगरानी करने का निर्देश दिया गया है और उन पर दावत खत्म होने के तुरंत बाद सफाई सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

किसी अलग स्थान पर हो इफ्तार
मंत्रालय ने कहा कि साफ-सफाई की चिंताओं के कारण मस्जिदों के अंदर इफ्तार कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाने चाहिए। मस्जिदों के प्रांगण में अस्थायी कमरों, तंबू आदि के उपयोग के बिना एक उचित स्थान तैयार किया जाना चाहिए और इफ्तार किया जाना चाहिए। 

jindal steel
5379487