Logo
election banner
Israel Conducts Missiles Strike in Iran: 13 अप्रैल को ईरान ने इजराइल पर 300 से ज्यादा मिसाइल और ड्रोन दागे थे। इस दौरान उन्होंने इजराइल के नेवातिम एयरबेस को टारगेट किया था। जहां कुछ नुकसान भी हुआ था।

Israel Conducts Missiles Strike in Iran: इजराइल ने ईरान पर मिसाल अटैक कर दिया है। ABC न्यूज ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से बताया कि ईरानी शहर इस्फाहान एयरपोर्ट पर विस्फोट हुए। हालांकि इजराइल ने अब तक इसकी पुष्टि नहीं की है। ईरान की फार्स न्यूज एजेंसी ने भी कहा कि एयरपोर्ट के पास धमाकों को सुना गया, लेकिन तुरंत इसका कारण पता नहीं चल सका। फिलहाल, धमाकों के बाद ईरानी एयरस्पेस से कई फ्लाइट्स को डायवर्ट कर दिया गया है। करीब 8 विमानों का रास्ता बदले जाने की सूचना है।  

इस्फहान में कई न्यूक्लियर साइट्स
इस्फहान वही जगह है, जहां नाटान्ज समेत ईरान की कई न्यूक्लियर साइट्स मौजूद हैं। इससे पहले 13 अप्रैल को ईरान ने इजराइल पर 300 से ज्यादा मिसाइल और ड्रोन दागे थे। इस दौरान उन्होंने इजराइल के नेवातिम एयरबेस को टारगेट किया था। जहां कुछ नुकसान भी हुआ था। हालांकि, इजराइल, अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने मिलकर 90 फीसदी हमले रोक दिए थे।

हमले के बाद इजराइल ने बदला लेने की चेतावनी दी थी। इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान पर जवाबी कार्रवाई की प्लानिंग करने के लिए वॉर कैबिनेट के साथ 5 बैठकें भी की थीं। जिसमें एक मंत्री ने कहा कि हमला होगा, सटीक समय पर होगा।  

ईरान का दावा- ड्रोन्स मार गिराए
ईरान के स्पेस एजेंसी के प्रवक्ता हुस्सैन डालीरियन ने बताया कि ईरान ने इजराइल के कई ड्रोन्स को मार गिराया है। फिलहाल किसी भी शहर में मिसाइल अटैक की जानकारी नहीं मिली है। इस्फहान में न्यूक्लियर फैसेलिटी भी पूरी तरह सुरक्षित है। 

गाजा में अब तक 33 हजार से ज्यादा लोग मारे गए
7 अक्टूबर को हमास ने इज़राइल पर हमला किया था। जिसमें 1,200 लोग मारे गए। इसके बाद इजराइल ने पलटवार किया और गाजा को बर्बाद कर दिया। स्थानीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजराइल के सैन्य हमले में गाजा में 33,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। ईरान समर्थित समूहों ने लेबनान, यमन और इराक से हमले शुरू करते हुए फिलिस्तीनियों के लिए समर्थन की घोषणा की है।

jindal steel
5379487