Logo
Iran President ebrahim raisi died: इब्राहिम रईसी साल 2021 में ईरान के राष्ट्रपति बने थे। हालांकि रईसी ईरान के पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं, जिन पर पदभार संभालने से पहले ही अमेरिका प्रतिबंध लगा चुका है। 

Iran President ebrahim raisi died: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर हादसे में निधन हो गया। उनके साथ विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन समेत 9 लोग हेलिकॉप्टर में सवार थे। रईसी रविवार की शाम अजरबैजान से वापस लौट रहे थे, तभी उनका हेलिकॉप्टर पहाड़ियों पर क्रैश हो गया। इस हादसे के पीछे क्या कोई साजिश है, इसका अभी तक पता नहीं चल सका है। इस बीच सोशल मीडिया पर इजराइली खुफिया एजेंसी मोसाद ट्रेंड करने लगी है। सोशल मीडिया पर तमाम दावे किए जा रहे हैं। 

खुद इजराइल भी इस हादसे पर पैनी नजर बनाए हुए है। घटना के बाद इजराइली न्यूज एजेंसी कान ने दावा किया था कि किसी के बचने की संभावना नहीं है। इजराइल ने साफ तौर पर कह दिया है कि कुछ लोग साजिश के सिद्धांतों को फैलाने की जरूर करेंगे, लेकिन हेलिकॉप्टर क्रैश में उसकी कोई संलिप्तता नहीं है। 

ईरान के सुप्रीम लीडर और धर्मगुरु अली खामेनेई ने कहा कि अगर हमें सबूत मिले कि ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की दुर्घटना में इजराइल शामिल था, तो हम इजराइली पीएम नेतन्याहू और उसके सहयोगियों की कल्पना से परे प्रतिक्रिया करेंगे। 

कौन हैं इब्राहिम रईसी?
इब्राहिम रईसी का जन्म 14 दिसंबर 1960 में ईरान के मशहद शहर में हुआ था। रईसी ने 15 साल की छोटी उम्र में प्रसिद्ध कोम (Qom) मदरसे में पढ़ाई शुरू की थी। उन्होंने उस समय के कई मुस्लिम विद्वानों से दीनी तालीम हासिल की थी। 1983 में उन्होंने मशहद के इमाम अहमद अलामोल्होदा की बेटी जमीलेह अलामोल्होदा से शादी की। उनकी दो बेटियां हुईं। 1994 में रईसी तेहरान के प्रॉसीक्यूटर जनरल बने। 2019 में उन्हें चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया था। 

इब्राहिम रईसी साल 2021 में ईरान के राष्ट्रपति बने थे। हालांकि रईसी ईरान के पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं, जिन पर पदभार संभालने से पहले ही अमेरिका प्रतिबंध लगा चुका है। 

अमेरिका ने लगाया था प्रतिबंध
रईसी 1988 में सरकारी वकील बनाए गए थे। उस समय वह पांच महीने के लिए उस खुफिया ट्रिब्यूनल्स का हिस्सा थे, जिन्हें डेथ कमेटी के नाम से जाना जाता है। उन्होंने 5 हजार राजनेताओं को देशद्रोही करार दिया था। सभी को फांसी की सजा सुनाई गई थी। इस घटना के बाद अमेरिका ने रईसी पर बैन लगा दिया था। 

20 साल की उम्र में वह सरकारी वकील नियुक्त हो गए थे। 1989 में ईरान के पहले सर्वोच्च नेता अयातुल्ला रूहुल्लाह खुमैनी की मृत्यु के बाद उन्हें तेहरान का अभियोजक नियुक्त किया गया था। 

5379487