Logo
election banner
Earthquake of 6.2-magnitude In Gansu Qinghai Province of China: भूकंप का सेंटर किंघाई की सीमा से करीब 5 किमी दूर गांसू के जिशिशान काउंटी में जमीन के 10 किमी नीचे था। मंगलवार सुबह बचावकर्मी ठंड से जूझते हुए इमारतों के मलबे में दबे लोगों का रेस्क्यू करते नजर आए।  

Earthquake of 6.2-magnitude In Gansu Qinghai Province of China: चीन में सोमवार, 18 दिसंबर की रात भूकंप के बाद हर तरफ तबाही का मंजर है। भूकंप नेटवर्क केंद्र (CENC) के मुताबिक, यह भूकंप उत्तर पश्चिम में गांसू और किंघाई प्रांत में आया। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 थी। झटके पाकिस्तान तक महसूस किए गए। चीन की सरकार न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक दोनों प्रांतों में अब तक 118 लोगों की मौत हुई है। जबकि 400 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। सबसे अधिक जनहानि गांसू में हुई है। यहां करीब 105 लोगों की जान गई। 

भूकंप का सेंटर किंघाई की सीमा से करीब 5 किमी दूर गांसू के जिशिशान काउंटी में जमीन के 10 किमी नीचे था। मंगलवार सुबह बचावकर्मी ठंड से जूझते हुए इमारतों के मलबे में दबे लोगों का रेस्क्यू करते नजर आए।  

Watch The Video...

इन्फ्रास्ट्रक्चर को पहुंचा काफी नुकसान
शिन्हुआ ने बताया कि भूकंप के कारण इन्फ्रास्ट्रक्चर को काफी नुकसान पहुंचा है। तमाम घर ढह गए। इमारती धराशायी हो गईं। सोशल मीडिया पर पोस्ट एक वीडियो में 30 साल की एक महिला ने कहा, 'मैंने मौत को बेहद करीब से देखा। मैं इतना डर गई थी कि लगा कि अब जीवित नहीं बचूंगी। देखो मेरे हाथ और पैर कैसे कांप रहे हैं। जैसे ही मैं घर से बाहर भागी, पहाड़ पर धरती खिसक कर छत पर गिर गई।' 

Watch The Video...

शी जिनपिंग ने की रेस्क्यू में पूरी ताकत झोंकने की अपील
भूकंप के बाद राहत-बचाव का काम जारी है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने खोज और राहत कार्य में पूरी कोशिश करने की अपील की है। बिजली लाइन, सड़कों को नुकसान पहुंचा है। संचार व्यवस्था भी ठप है। रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए 1440 फायर फाइटर्स को तैनात किया गया है। वहीं 1603 फायर फाइटर्स को स्टैंड बाय पर रखा गया है। पीने का पानी, कंबल, स्टोव और इंस्टेंट नूडल्स सहित आपूर्ति भी प्रभावित क्षेत्र में भेजी जा रही है।

रात 11:59 बजे आया भूकंप
यूएसजीएस के अनुसार, भूकंप स्थानीय समयानुसार सोमवार रात 11:59 बजे आया। शुरुआती भूकंप के बाद कई छोटे झटके आए और अधिकारियों ने चेतावनी दी कि अगले कुछ दिनों में 5.0 से अधिक तीव्रता वाले झटके आ सकते हैं। 

Earthquake in China
Earthquake in China

भूकंप के लिए चीन संवेदनशील जोन
चीन में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। अगस्त में पूर्वी चीन में 5.4 तीव्रता का हल्का भूकंप आया था। जिसमें 23 लोग घायल हो गए और दर्जनों इमारतें ढह गई थीं। सितंबर 2022 में सिचुआन प्रांत में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें लगभग 100 लोग मारे गए। इसके अलावा 2008 में 7.9 तीव्रता के भूकंप में 87,000 से अधिक लोग मारे गए या लापता हो गए। जिनमें 5,335 स्कूली बच्चे भी शामिल थे।

क्यों आता है भूकंप? 
पृथ्वी की सतह सात बड़ी और कई छोटी-छोटी टेक्टोनिक प्लेट्स से मिलकर बनी है। ये प्लेट्स लगातार तैरती रहती हैं। कई बार आपस में टकराती हैं तो कई बार इनके कोने मुड़ जाते हैं। ज्यादा दबाव पड़ने पर ये प्लेट्स टूटने लगती हैं। ऐसे में नीचे निकली उर्जा बाहर की ओर निकलने का रास्ता खोजती है। इस डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर मापी जाती है। 

 

5379487