Logo
election banner
Earthquake Hits Pakistan and China: नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप की गहराई 190 किलोमीटर दर्ज की गई। फिलहाल किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। हालांकि एहतियातन लोग घरों से बाहर निकल आए थे। 

Earthquake Hits Pakistan and China: चीन, पाकिस्तान के बाद अब म्यांमार में भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि सुबह 9 बजकर 25 मिनट पर झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.4 मापी गई। भूकंप की गहराई 47 किमी थी। झटके भारत में मणिपुर, नागालैंड, त्रिपुरा, अगरतला में भी महसूस किए गए। फिलहाल किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। 

इस्लामाबाद में 4.7 तीव्रता का आया भूकंप
पाकिस्तान में इस्लामाबाद के पास शुक्रवार की आधी रात 12:57 बजे झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.7 रही। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप की गहराई 190 किलोमीटर दर्ज की गई। फिलहाल किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। हालांकि एहतियातन लोग घरों से बाहर निकल आए थे। 

हफ्ते भर में दूसरी बार डोली धरती
पाकिस्तान में हफ्ते भर में ये दूसरी बार भूकंप आया। पिछले शनिवार, 10 फरवरी को भी राजधानी इस्लामाबाद, लाहौर, पेशावर समेत कई शहरों में झटके महसूस किए गए थे। तब तीव्रता 4.9 मापी गई थी। भूकंप का सेंटर हिंदूकुश था और इसकी गहराई 142 किमी थी। 

वहीं, पिछले महीने अफगानिस्तान में आए भूकंप के चलते भी पाकिस्तान के कई शहरों तक हलचल मच गई थी। 6.0 तीव्रता के भूकंप के कारण इमारतें हिल गई थीं। पाकिस्तान में 2005 में विनाशकारी भूकंप आया था। तब 74 हजार लोगों की जान गई थी। तमाम इमारतें ढह गई थीं। 

चीन में 4.6 तीव्रता से आया भूकंप
चीन में भूकंप के झटके दक्षिणी शिनजियांग में महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.6 रही। इसकी गहराई 180 किमी मापी गई। इसके चलते लद्दाख, जम्मू-कश्मीर तक झटके महसूस हुए।

तीन हफ्ते भी इसी जगह आया था भूकंप
चीन में तीन हफ्ते पहले भी दक्षिणी शिनजियांग में भूकंप आया था। उस वक्त रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई थी। तीन लोगों की मौत हुई थी। जबकि भवन आदि को काफी नुकसान पहुंचा था।  

Earthquake
Earthquake
5379487