Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिना पकड़े बारिश से बचाएगा ड्रोन छाता

ये छाता यूजर की मूवमेंट्स को आसानी से ट्रैक कर लेता है।

बिना पकड़े बारिश से बचाएगा ड्रोन छाता
X
नई दिल्ली. अगर हाथ में सामान हो और बारिश हो जाए तो ऐसे में छाता पकड़ना मुश्किल हो जाता है। लेकिन आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए आ रहा है ड्रोन वाला छाता। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस छाते को पकड़ने की जरूरत नहीं है। आप जहां-जहां जाएंगे ये छाता आपके ऊपर चलता जाएगा।
इस छाते को सेमी-ऑटोनॉमस ड्रोन की मदद से तैयार किया गया है। जो यूजर की मूवमेंट्स को आसानी से ट्रैक कर लेता है। और आपके साथ-साथ मंडराता है। वैसे तो यह ड्रोन छाता बहुत बेहतरीन है लेकिन उतना ही महंगा है। इस ड्रोन की कीमत वैसे तो 85 हजार रुपये है मगर छाते को करीब 1 लाख 11 हजार रुपये में लिस्ट किया गया है।
दरअसल, जो कंपनी ड्रोन बेचती है उन्होने Umbrella Drone नाम का एक ड्रोन छाता लिस्ट किया है। इसमें DJI Phantom 4 क्वॉडकॉप्टर को इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का कहना है कि इस ड्रोन छाते का परीक्षण किया जा रहा है। बता दें कि यह छाता आपके ऊपर मंडराने के साथ आपके स्मार्टफोन के जीपीएस के जरिए आपको ट्रैक करता है। यानी आप जिधर-जिधर आपका छाता उधर-उधर। इस छाते की सबसे बड़ी खास बात ये है कि इसे पकड़ने की जरूरत नहीं है।
अक्सर बारिश के दौरान तेज हवा आने से छाता टूट जाता है या तो उल्टा हो जाता है। लेकिन इसमें ऐसी टेक्नॉलजी लगाई गई है कि यह हवा के झोंको से भी मुकाबला कर सकता है। यह पेड़, लैंप पोस्ट या दीवार से नहीं टकराता है।
आपको बता दें कि इसमें एक 4K कैमरा भी लगा है, जिससे आप खुद को रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। लेकिन इस छाते की एक कामी है वो ये कि इसकी बैटरी सिर्फ आधे घंटे ही चलेगी। यानी अगर बारिश तेज हुई तो आपको छाता पकड़ना पड़ेगा। लेकिन वजनी होने की वजह से इसे पकड़ना भी मुश्किल हो सकता है। UK में ड्रोन को लेकर एक नियम है यानी इसे लेकर आप किसी आदमी, वाहन या ढांचे के 50 मीटर करीब नहीं उड़ा सकते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें
ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story