Logo
election banner
Chinese New Year Balloons Dragon Video: चीन में नए साल के जश्न के लिए गुब्बारों से ड्रैगन तैयार किया गया, जिसे गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह मिली है।

Chinese New Year Balloons Dragon Video: चीन में 10 फरवरी को नए साल का जश्न मनाया गया। इस जश्न के लिए दो कलाकारों ने 38 हजार गुब्बारों की मदद से ड्रैगन की प्रतिकृति तैयार की, जिसे गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह मिली है। इस स्कल्पचर को जिसने देखा वो तारीफ किए बिना नहीं रह सका। बता दें कि चीन में नए साल की तारीख लूनर कैलेंडर के मुताबिक लूनर साइकिल से तय की जाती है। 

चीनी एस्ट्रोलॉजी के मुताबिक हर साल किसी एक जानवर के सम्मान में मनाया जाता है। चाइनीज़ राशिचक्र के मुताबिक, साल 2024 को ईयर ऑफ द ड्रैगन के तौर पर मनाया जाना था, वहीं साल 2025 को ईयर ऑफ स्नैक्स के तौर पर सेलिब्रेट किया जाएगा। 

38 हजार बलून से बना ड्रैगन
चीन के दो कलाकारों ने मिलकर 38 हजार गुब्बारों की मदद से न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए ड्रैगन की प्रतिकृति तैयार कर डाली। इस प्रतिकृति को गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स लिस्ट में शामिल किया गया है। ड्रैगन प्रतिकृति को हॉन्ग कॉन्ग शॉपिंग मॉल में लोगों को देखने के लिए रखा गया था। इसे सीज ताई पेंग और कुन लंग हो ने बनाया है। 

42 मीटर लंबी है ड्रैगन की प्रतिकृति 
चीनी कलाकारों द्वारा बनाई गई ड्रैगन की प्रतिकृति 41.77 मीटर की बताई जा रही है। इंस्टाग्राम पर इस स्कल्पचर का वीडियो गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के ऑफिशियल अकाउंट से शेयर किया गया है। जिसमें कैप्शन लिखा गया है 'ड्रैगन का बलून से बना सबसे बड़ा स्कल्पचर जो कि 41077 मीटर का है। इसे ताई पेंग और कुन लू हो ने बनाया है।'

गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड ब्लॉग के मुताबिक ड्रैगन प्रतिकृति को बनाने वाले दो कलाकारों ने इसे तैयार करने के लिए 60 लोगों की मदद ली थी, जिसमें ऑर्गेनाइज़र, यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स और सेकंडरी स्कूल स्टूडेंट्स भी शामिल है। इसे बनाने में 38 हजार बायोडिग्रेडेबल रबर बलून का इस्तेमाल किया गया। 

ड्रैगन को लेकर लोगों का रिएक्शन
सोशल मीडिया पर ड्रैगन की प्रतिकृति पोस्ट होने के बाद से ही कुछ ही घंटों में इसे 17 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। लोग इस पर कमेंट्स भी कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा 'अमेज़िंग आर्ट', एक अन्य ने लिखा 'ये उस तरह का रिकॉर्ड है जिसे मैं और भी बनते देखना चाहता हूं।' बता दें कि चीन में नए साल का जश्न 15 दिनों तक चलता है। इस दौरान लोग अलग-अलग तरह के ट्रेडिशन से हर दिन को सेलिब्रेट करते हैं। 

5379487