Logo
election banner
World Largest Snake: वैज्ञानिकों के मुताबिक, नॉर्दर्न ग्रीन एनाकोंडा को दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे भारी सांप घोषित किया गया है।

World Largest Snake: अमेजन रेनफॉरेस्ट में दुनिया का सबसे बड़ा सांप मिला है। इसका नाम नॉर्दर्न ग्रीन एनाकोंडा है। इसे 9 देशों के 14 वैज्ञानिकों ने मिलकर खोजा है। इस सांप की लंबाई 26 फीट है और इसका वजन 200 किलोग्राम है। यह ग्रीन एनाकोंडा अमेज़न के जंगलों में पाया जाता है, जिसमें जहर नहीं होता है। लेकिन इसका आकार इतना बड़ा है कि यह आसानी से किसी को भी निगल सकता है। 

वैज्ञानिकों के मुताबिक, नॉर्दर्न ग्रीन एनाकोंडा को दुनिया का सबसे बडा और सबसे भारी सांप घोषित किया गया है। वाइल्ड लाइफ TV प्रेजेंटर प्रॉफेसर फ्रीक वॉन्क (Freek Vonk) ने विशालकाय एनाकोंडा की खोज की है। इस सांप का हेड इंसानी सिर के बराबर है और बॉडी कार के टायर जितना मोटी है। 

फ्रीक वॉन्क ने एनाकोंडा के साथ शेयर किया वीडियो
नीदरलैंड के प्रॉफेसर फ्रीक वॉन्क ने पानी के अंदर मौजूद एनाकोंडा के साथ एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वे सांप के बिल्कुल नजदीक तैरते दिखाई दिए। वैज्ञानिकों का दावा है कि सांप की यह प्रजाति विल स्मिथ के साथ नेशनल जियोग्राफिक्स डिजनी+ सीरीज 'पोल टू पोल' की शूटिंग के दौरान मिली थी। नई प्रजाति को 'यूनेक्ट्स अकाइमा' यानी नॉर्दर्न ग्रीन एनाकोंडा नाम दिया है। 

नॉर्दर्न ग्रीन एनाकोंडा कैसे दूसरों से अलग
प्रोफेसर के मुताबिक, फिल्मों और कहानियों में हमें दुनिया में सांपों की कई प्रजाति देखने को मिली है। लेकिन ये सिर्फ 2 प्रजातियां हैं। साउथ अमेरिका में मिलने वाले ग्रीन एनाकोंडा पूरी तरह से अलग हैं। वे देखने में काफी बड़े लगते हैं। यह दूसरे एनाकोंडा के मुकाबले शिकार के लिए तेजी से आगे बढ़ते हैं। पलक झपकते ही शिकार को पूरा निगलने जाते हैं।

5379487