Logo
election banner
European Airline Finnair : क्या होगा जब फ्लाइट में चढ़ते समय आपको यह कहकर रोक दिया जाए कि आप मोटे हैं आपका वजन अधिक है इसलिए आप यात्रा नहीं कर सकते हैं। लेकिन यह बात कोई मजाक नहीं, ब्लकि पूरी तरह सही है। जी हां यूरोप की एक एयरलाइन ने फ्लाइट में बैठने से पहले अपने यात्रियों का वजन मापना शुरू कर दिया है।  

European Airline Finnair : सामान्यत फ्लाइट में ट्रैवल करने वाले लोग अपने सामान के वजन को लेकर खास तौर पर एहतियात बरतते हैं। क्योंकि फ्लाइट में चढ़ते समय किसी तरह की परेशानी से बचने के लिए पैसेंजर ऐसा करते हैं। लेकिन यूरोप की एक एयरलाइन ने फ्लाइट में बैठने से पहले अपने पैसेंजर्स का वजन मापना शुरू कर दिया है। 

यूरोपियन एयरलाइन फिनएयर ने घोषणा की है कि वह हर फ्लाइट से पहले अब अपने यात्रियों का भी वजन करेगी। फिनएयर प्रवक्ता कैसा टिक्काकेन ने बताया कि विमान में चढ़ने से पहले यात्रियों का वजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सप्ताह सोमवार को हेलसिंकी हवाई अड्डे पर ये मेजरमेंट शुरू हुआ। अब तक 500 से अधिक वॉलंटियर ने इस वेहइन में भाग लिया है।

एयरलाइन की तरफ से बताया गया कि विमान के कुल वजन को कैलकुलेट करना, जिसमें ईंधन चेक किए गए सामान, कार्गो, जहाज पर खानपान, पानी के टैंक और ग्राहकों का वजन भी शामिल है। 

एक्सपर्ट ने बताया कि सुरक्षित हवाई यात्रा के लिए यह जरूरी है कि फ्लाइट का वजन बैलेंस किया गया हो। हालांकि एयरलाइन की तरफ से यात्रियों से कहा गया है कि उनका वजन सिर्फ जांच करने वाले कर्मचारियों को ही दिखेगा। बाकी किसी को यह नहीं दिखाई देगा। 

पहले भी ऐसा हुआ 
जी हां इससे पहले यूनाइटेड एयरलाइंस ने यात्रियों के बढ़ते वजन को लेकर फ्लाइट में कुछ सीटों को ब्लाक करना शुरू कर दिया था। तो वहीं एक अन्य एयरलाइन EasyJet ने लेंजोरेट से लिवरपूल की उड़ान से पहले मौसम की स्थिति देखते हुए 19 यात्रियों को दूसरी उड़ान में यात्रा करने के लिए कहा था। 

 
 

5379487