Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ICSE की सोशल साइंस की किताब में पढ़ाया जा रहा इतना खास चैप्टर, सोशल मीडिया पर लोग कर रहे तारीफ

दरअसल ICSE बोर्ड की क्लास 3 की सोशल साइंस की किताब का एक पेज इन दिनों काफी वायरल हो रहा है। इस अध्याय में चैलेंजिंग जेंडर भूमिका (Challenging Gender Roles) के बारे में बताया गया है।

ICSE की सोशल साइंस की किताब में पढ़ाया जा रहा इतना खास चैप्टर, सोशल मीडिया पर लोग कर रहे तारीफ
X

दहेज प्रथा (Dowry System) के लाभा और गुण बतानी वाली किताब के कवर पेज पर लगी तस्वीर कुछ समय पहले काफी वायरल हुई थी। वहीं इन दिनों एक और तस्वीर काफी वायरल हो रही है जिसकी हर तरफ तारीफ हो रही है। दरअसल ICSE बोर्ड की क्लास 3 की सोशल साइंस की किताब का एक पेज इन दिनों काफी वायरल हो रहा है। इस अध्याय में चैलेंजिंग जेंडर भूमिका (Challenging Gender Roles) के बारे में बताया गया है। साथ ही लड़कियों और लड़कों की भूमिका के बारे में भी इस अध्याय में अंकित है। ये चैप्टर छात्रों को जेंडर बायनेरिज और जेंडर फ्लुइडिटी के बारे में विस्तार से बारे में विस्तार से बताया गया है।

बता दें कि इस किताब के इस चैप्टर को एक फेसबुक यूजर ममता शर्मा दास ने शेयर किया है। साथ ही उन्होंने इसके कैप्शन में लिखा कि कक्षा तीन की सोशल साइंस की किताब, दुनिया अच्छाई के लिए बदल रही है।

इस पेज में रंगीन बालों वाले एक बच्चे की तस्वीर और दूसरा फुटबॉल खेलते हुए दिखाया गया है। इसके बाद यह उल्लेख किया गया है कि कितने लोगों को लगता है कि पहली तस्वीर एक लड़की की है और दूसरी एक लड़के की है। क्योंकि जेंडर रोल्स की उम्मीद दोनों में समान होनी चाहिए।

वहीं इसके साथ ही इस अध्याय में उन विषयों पर ध्यान केंद्रित किया गया है जिसे लेकर समाज में अक्सर चर्चाएं होती हैं। लड़कियों को लड़कों की तरह समान अधिकार, ये चैप्टर साथ ही ये भी दर्शाता है कि समाज में पुरुषों और महिलाओं की भूमिका बदल रही है।

लोगों को ये बदलाव पसंद आया है। इस दौरान एक यूजर ने लिखा, "यह वाकई कमाल है...केवल चिंता की बात यह है कि ये बदलाव सैद्धांतिक अभिव्यक्तियों तक ही सीमित नहीं रहने चाहिए... हमारी अगली पीढ़ी वास्तव में इन बदलावों को व्यावहारिकता में भी जी सकती है।" साथ ही एक अन्य ने टिप्पणी की, "यह मुझे बेहद खुश कर रहा है। यह निश्चित रूप से कुछ शुरुआत है।"

और पढ़ें
Next Story