Logo
Summer Cooler Hacks: गर्मियों में कूलर का गर्म हवा देना सामान्य बात हैं। लेकिन आप एक्सपर्टस के इन 5 आसान टिप्स से अपने कूलर को बिल्कुल एसी के जैसा बना सकते हैं।

Summer Cooler Hacks: पूरे भारत में प्रचंड गर्मी पड़ रही हैं। देश के किछ हिस्सों में तो टेम्प्रेचर 45 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर जा चुका है। इस भीषण गर्मी से छुटकारा पाने के लिए लोग एसी ,  का उपयोग करते हैं। लेकिन आम आदमी की पहुंच कूलर तक ही होती हैं। कूलर के साथ प्रभावी दाम में ठंडी हवा का लुफ्त लिया जा सकता है। हालांकि हर साल बढ़ते तापमान का मतलब है कि हमें एयर कूलर का अधिक efficiently (कुशलता) से उपयोग करने की आवश्यकता है। क्योंकि समय के साथ-साथ कूलर कम कूलिंग करने लगते हैं। आपकी इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए कूलर की इफिशिंयसी को बढ़ाने के लिए कुछ सरल टिप्स लेकर आए है, जिसके जरिए आप अपने पुराने कूलर से एकदम एसी की तरह ठंडी हवा का आनंद ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं...

पानी में बर्फ मिलायें
एयर कूलर के टैंक में बर्फ के टुकड़े डालने से यह एकदम एसी के जैसे कूल-कूल हवा देता है। इस हैक को कई लोग आजमा चुकें है। यह उपाय कूलर की ठंडक बढ़ाने के लिए एक बेहतर उपाय है। कूलर के पानी में बर्फ मिलाने से पैड ठंडे हो जाते हैं। इससे कूलर बहुत ठंडी हवा देता है। हालांकि, यह तभी प्रभावी है जब आप कूलर के बहुत करीब बैठे हों। इसके अलावा इस हैक से आप कमरे में चिपचिपे पन की समस्या से भी छुटकारा पा सकते है। क्योंकि इससे वाष्पीकरण प्रक्रिया भी धीमी हो सकती है। 

एयर कूलर को खुली जगह पर रखें
एयर कूलर आपको तुरंत ठंडक प्रदान करने के लिए बाहर से गर्म हवा को कूलिंग मैकेनिज्म के माध्यम से पास करते हैं। अपने कमरे के कूलर को सुचारू रूप से चलाने के लिए इसे खुली जगह या खिड़की के पास रखना चाहिए ताकि हवा का प्रवाह बना रहे। इससे एयर कूलर की आपको एसी जैसी ठंडी हवा सुनिश्चित होती हैं। 

पंप को नियमित रूप से साफ करें
पंप एयर कूलर का दिल और आत्मा है। इसके ठीक से काम करने के लिए आपको पंप को समय साफ करना चाहिए। क्योंकि जब पानी को एयर कूलर में पंप किया जाता है, तो कभी-कभी जमा पानी पंप को जाम कर देता है। इससे कूलर ठीक से कूलिंग नहीं करता है। इसलिए पंप को नियमित रूप से साफ करना चाहिए। 

उपयोग से पहले कूलिंग पैड को संतृप्त करना
तत्काल शीतलन सुनिश्चित करने का एक तरीका टैंक में पानी भरते समय पंप को चालू रखना है। पंप कूलिंग पैड के माध्यम से पानी चलाएगा, जिससे वे पानी को पहले ही सोख लेंगे। टंकी भर जाने के बाद आप पंखा चला सकते हैं। जैसे ही आप इसे चालू करते हैं, यह कूलर को हवा को ठंडा करने में मदद करता है।

कूलिंग पैड को महीने में एक बार साफ करें
एयर कूलर कूलिंग पैड की मदद से ही ठंडी हवा देते हैं। ये नमी को सोख लेते हैं और अपने से होकर गुजरने वाली हवा को ठंडा कर देते हैं। कूलिंग पैड मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं: हनीकॉम्ब और वुड वूल।

वुड वूल पैड कम नमी सोखते हैं, अपेक्षाकृत उच्च रखरखाव वाले होते हैं और हनीकॉम्ब पैड की तुलना में कम टिकाऊ होते हैं। आपको बता दें, आप चाहे किसी भी पैड का इस्तेमाल करें लेकिन बेहतर कूलिंग के लिए उन्हें नियमित रूप से साफ करना अनिवार्य है।


 

5379487