Logo
election banner
Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max Comparison: सैमसंग ने हाल ही में आईफोन के टक्कर वाला डिवाइस लॉन्च किया है। यहां आईफोन 15 प्रो मैक्स और गैलेक्सी एस 24 अल्ट्रा के स्पेसिफिकेशन और कीमत की तुलना की गई है।

Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max Comparison: सैमसंग ने अपने एस 24 सीरीज के स्मार्टफोन को भारत सहित अन्य देशों में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस लाइनअप में कुल तीन मॉडल शामिल है, जिसमें टॉप एंड मॉडल Galaxy S24 Ultra है। इसी तरह पिछले साल भारतीय बाजार में आईफोन 15 सीरीज को पेश किया गया, जिसका टॉप मॉडल iPhone 15 Pro Max है। तो हमने सोचा कि क्यों न इन दोनों फोन की कीमत से लेकर फीचर्स और स्पेसिफिकेशन तक की तुलना की जाए ताकि प्रीमियम स्मार्टफोन खरीदने वाले ग्राहकों के लिए कुछ मदद मिले। इन दोनों फोन में एक से बढ़कर एक फीचर्स उपलब्ध हैं, जिसे देखने के बाद आप भी कंफ्यूज हो जाएंगे और सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि कौन सा फोन आपके लिए बेस्ट रहेगा। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूर नहीं है। चलिए एक-एक करके इन दोनों फोन की हर खासियतों पर एक नजर डालते हैं।

Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max: कीमत
सैमसंग ने अपने गैलेक्सी S24 अल्ट्रा को भारत में 1,29,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। जबकि, iPhone 15 Pro Max की भारत में कीमत 1,59,900 रुपये से शुरू होती है।  यानी अगर आपके पास बजट की कमी है तो आप यहां सैमसंग गैलेक्सी एस 24 अल्ट्रा की तरफ जा सकते हैं।

Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max: स्पेसिफिकेशन की तुलना

डिस्प्ले
सैमसंग गैलेक्सी S24 अल्ट्रा में आईफोन प्रो मैक्स की तुलना में थोड़ी बड़ी 6.8-इंच की AMOLED स्क्रीन है जो 120Hz रिफ्रेश रेट और 2,600nits की पीक ब्राइटनेस प्रदान करती है। वहीं, iPhone 15 Pro Max में 2,000 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस के साथ 6.7 इंच का डिस्प्ले है। यानी अगर आपको बड़ी स्क्रीन वाला डिवाइस चाहिए तो यहां गैलेक्सी एस 24 अल्ट्रा आपके लिए बेस्ट हो सकता है। दोनों हैंडसेट डस्ट और वाटर रेजिस्टेंस के लिए IP68 रेटिंग मिली है। अल्ट्रा मॉडल अब कर्व्ड के बजाय फ्लैट पैनल के साथ आता है। दोनों फोन दिखने में शानदार लगते हैं।

कैमरा सेटअप
वैसे तो कैमरे के मामले में हमेशा से आईफोन सीरीज आगे रही है। लेकिन इस बार सैमसंग ने भी अपने डिवाइस में कुछ नया करने की कोशिश की है और ग्राहकों को लुभाने के लिए बेहतर कैमरा सेटअप दे रहा है। जहां तक बात, सैमसंग गैलेक्सी S24 अल्ट्रा की है तो कंपनी ने इस फोन में एक क्वाड-लेंस रियर कैमरा सिस्टम दे रही है, जिसमें 200-मेगापिक्सल का मेन सेंसर, 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर और 3x ऑप्टिकल ज़ूम के साथ एक 10-मेगापिक्सल का टेलीफोटो सेंसर है। डिवाइस को टेलीफोटो सेंसर के मामले में एक बड़ा अपग्रेड मिला है। अब 10x ऑप्टिकल जूम वाले 10-मेगापिक्सेल कैमरे के बजाय अल्ट्रा मॉडल को 5x ऑप्टिकल जूम वाला 50-मेगापिक्सेल टेलीफोटो सेंसर मिला है। दूसरी तरफ, आईफोन 15 प्रो मैक्स में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है, जिसमें f/1.78 अपर्चर वाला 48MP कैमरा, f/2.2 अपर्चर वाला 12MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा और एक f/2.8 अपर्चर वाला 12MP का 5x Telephoto लेंस शामिल है। दोनों फोन में 12MP का फ्रंट कैमरा है। अब, यहां आपके पसंद पर चला जाता है कि आप सैमसंग लवर्स हैं या आईफोन लवर्स। दोनों डिवाइस में कमाल के कैमरा सेटअप हैं।

Redmi Note 13 5G VS Moto G34 5G: कीमत में भारी अंतर, फिर भी भा सकता है सस्ता फोन, जानें दोनों में कौन ज्यादा बेहतर

प्रोसेसर, स्पीकर और बैटरी
सैमसंग गैलेक्सी एस 24 अल्ट्रा स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 प्रोसेसर द्वारा संचालित है, जबकि आईफोन 15 प्रो मैक्स A17 Pro बायोनिक चिप द्वारा संचालित है। दोनों प्रोसेसर फास्ट स्पीड प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। दोनों फोन में एक बॉटम-फायरिंग स्पीकर है और स्टीरियो इफेक्ट के लिए ईयरपीस में एक यूनिट भी है। बैटरी की बात करें तो सैमसंग ने गैलेक्सी एस 24 अल्ट्रा को 5,000mAh की बैटरी के साथ लॉन्च किया है, जबकि, एप्पल ने आईफोन 15 प्रो मैक्स में 4422 mAh की बैटरी दी है। लॉन्च के बाद कुछ ग्राहकों ने आईफोन 15 में बैटरी की भी शिकायत की थी। ऐसे में हम कह सकते हैं कि बैटरी बैकअप के मामले में सैमसंग गैलेक्सी एस 24 अल्ट्रा बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

रैम और स्टोरेज
जहां तक बात, रैम और स्टोरेज की है तो गैलेक्सी S24 अल्ट्रा 12GB रैम के साथ आता है, जबकि iPhone 15 Pro Max 8GB रैम के साथ आता है। हालांकि, इससे प्रदर्शन के मामले में कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। दोनों डिवाइस का बेस मॉडल 256GB स्टोरेज के साथ आता है। इन दोनों फोन के और भी स्टोरेज ऑप्शन उपलब्ध हैं।

किस पर पैसा लगाना चाहिए?
हम किसी भी फोन को खरीदने की सलाह नहीं देते हैं। लेकिन हम यहां कह सकते हैं कि आपके पास अगर थोड़ी सी बजट की कमी है तो आप बेफिक्र होकर सैमसंग गैलेक्सी एस 24 अल्ट्रा को खरीद सकते हैं। लेकिन अंत में फैसला आपका होना चाहिए। हमने यहां दोनों फोन की कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की तुलना कर दी है। इसके बाद आप अपने पसंद के अनुसार चुनाव कर सकते हैं।

5379487