Logo
election banner
Tiktok Virtual Influensor: शॉर्ट वीडियो बनाने वाला प्लेटफॉर्म टिकटॉक अब वर्चुअल इनफ्लूएंसर्स के सहारे मार्केटिंग और विज्ञापन करेगा। इनके जरिए बिजनेस को प्रमोट किया जाएगा। वहीं, हूमन क्रिएटर्स के सामने यह चुनौती बन सकते हैं।

Tiktok Virtual Influencer: पॉपुलर शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वाले 'वर्चुअल इंफ्लूएंसर' पर काम कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये इंफ्लूएंसर प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन वाले कटेंट पोस्ट करेंगे। टिकटॉक का कहना है कि इन इंफ्लूएंसरों में स्क्रिप्ट रीडिंग कैपेबिलिटीज होगी। विज्ञापनदाताओं द्वारा दी गई स्क्रिप्ट को प्रॉम्टर के जरिए पढ़ेंगे।    
  
रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी एआई तकनीक वाले वर्चुअल इंफ्लूएंसर बना रही है। ये विज्ञापनदाताओं और सैलर्स के प्रोडक्ट और सेवाओं का प्रचार करेंगे। रिपोर्ट से अज्ञात स्रोतों के हवाला से पता चला कि टिकटॉक ने इस फीचर में रुचि देखने के लिए विज्ञापनदाताओं के साथ चर्चा शुरू कर दी है। कहा जाता है कि यह सुविधा अभी शुरुआती स्टेज में है और भविष्य में योजनाएं बदल सकती हैं। यह सुविधा टिकटॉक शॉप विक्रेताओं के लिए भी बढ़ाए जाने की खबर है। विज्ञापनदाताओं के लिए टिकटॉक का यह फीचर हर लिहाज से फिट बैठता है। उनकी लागत में कमी आ सकती है। हालांकि प्लेटफॉर्म पर मौजूदा क्रिएटर्स के राजस्व के लिए यह एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है। 

टिकटॉक क्रिएटर्स के लिए खतरा!
द वर्ज की एक और रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक पर क्रिएटर्स को पिछले साल एक गंभीर झटका लगा था, जब प्लेटफॉर्म ने घोषणा की थी कि वह अपने क्रिएटर फंड को बंद कर रहा है, जिसने यूएस, यूके, जर्मनी और फ्रांस के क्रिएटर्स को 1 बिलियन डॉलर (लगभग 8,340 करोड़ रुपए) देने का वादा किया था। जबकि कंपनी ने इसे क्रिएटिविटी प्रोग्राम से बदल दिया, इसने कई लोगों के लिए कमाई के अवसर कम कर दिए। अब यदि एआई इंफ्लूएंसर्स को विज्ञापनदाताओं के पैसे के समान पूल के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए पेश किया जाता है, तो यह क्रिएटर्स के लिए अवसरों को और कम कर सकता है।

विशेष रूप से रिपोर्ट बताती है कि टिकटॉक ने पहले एक समान एआई अवतार फीचर का परीक्षण किया था, जिसमें पाया गया था कि वर्चुअल कैरेक्टर इंसानों की तरह ई-कॉमर्स बिक्री को आकर्षित करने में सक्षम नहीं हैं। हालांकि कहा जाता है कि कंपनी अभी भी इस विश्वास पर कायम है कि एआई इंफ्लूएंसर, हूमन क्रिएटर्स के पूरक हो सकते हैं।

5379487