Logo
election banner
High-Risk Alert For iPhone, iPad and MacBook Users: केंद्र ने एप्पल के आईफोन, मैकबुक, आईपैड और विजन प्रो हैंडसेट यूजर्स के लिए हाई रिस्क अलर्ट जारी की है।

High-Risk Alert For iPhone, iPad and MacBook Users: केंद्र ने एप्पल के आईफोन, मैकबुक, आईपैड और विज़न प्रो हैंडसेट के यूजर्स के लिए 'हाई रिस्क' अलर्ट जारी की है। एडवाइजरी एक क्रिटिकल वूलनेरेबिलिटी (Critical vulnerability) पर प्रकाश डालती है, जिसे विभिन्न एप्पल प्रोडक्ट्स में "रिमोट कोड निष्पादन" (remote code execution) के संबंध में पहचाना गया है।

भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) की सुरक्षा सलाह के अनुसार, वूलनेरेबिलिटी एप्पल सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को प्रभावित करती है। इसमें 17.4.1 से पहले के Apple Safari वर्जन, 13.6.6 से पहले के Apple macOS वेंचुरा वर्जन, 14.4.1 से पहले के Apple macOS सोनोमा वर्जन शामिल हैं। इसके साथ ही 1.1.1 से पहले के एप्पल विजन ओएस, 17.4.1 से पहले के एप्पल आईओएस और आईपैड ओएस वर्जन और 16.7.7 से पहले के एप्पल आईओएस और आईपैड ओएस वर्जन भी प्रभावित होते हैं।

एडवाइजरी के अनुसार, iPhone XS, iPad Pro 12.9-इंच, iPad Pro 10.5-इंच, iPad Pro 11-इंच, iPad Air, iPad और iPad Mini के यूजर्स अतिसंवेदनशील हैं यदि उनके डिवाइस 17.4.1 से पहले के iOS और iPadOS वर्जन चला रहे हैं। इसके अतिरिक्त, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, iPad 5th जेनरेशन, iPad Pro 9.7-इंच और iPad Pro 12.9-इंच 1st जेन के यूजर्स भी जोखिम में हैं यदि उनके डिवाइस iOS और iPadOS वर्जन 16.7.7 या बाद के वर्जन में अपडेट नहीं किए गए हैं।

CERT-In ने बताया यूजर्स को क्या करना चाहिए?

  • सबसे पहले सुनिश्चित करें कि Apple iOS, iPadOS, macOS और VisionOS सिक्योरिटी पैच वाले लेटेस्ट वर्जन में अपडेट किए गए हैं।
  • सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होने से बचें।
  • टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को इनेबल करें: संभावित क्रेडेंशियल समझौतों के खिलाफ सिक्योरिटी की एक अतिरिक्त लेयर जोड़ने के लिए 2FA को ऐड करें।
  • मैलवेयर के जोखिम को कम करने के लिए केवल एप्पल ऐप स्टोर से ऐप्स और सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें।
  • सिक्योरिटी चूक या सिस्टम विफलताओं के कारण डेटा हानि से सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण डेटा का नियमित रूप से बैकअप लें।
5379487