Logo
Keyboard Shortcut Key: की-बोर्ड का इस्तेमाल सिर्फ टाइपिंग करने के लिए ही नहीं, बल्कि और भी कई कामों के लिए किया जा सकता है। की-बोर्ड में ऐसी कई Shortcut Key होती हैं, जो आपका काम मिनटों में कर सकती हैं। वहीं, अगर आप माउस का यूज करने में ज्यादा समय लग जाता है। 

Keyboard Shortcut Key Use : आज के समय में कंप्यूटर हो या लैपटॉप इनका उपयोग आम हो गया है। इन पर काम करके अपना समय आसानी से बचाया जा सकता है। इसमें इंटरनेट, ब्राउजिंग का उपयोग कर सकते हैं। सभी कामों में की-बोर्ड की जरुरत पड़ती ही है। ऐसे में की-बोर्ड के शॉर्ट-कट की नॉलेज होना बेहद जरूरी है इससे आप अपना समय बचा सकते हैं। 

आइए आपको की-बोर्ड की 4 ऐसी शॉर्टकट बटन के बारे में बताते हैं। 

1. कैसे खोलें नया टैब 

इंटरनेट ब्राउज करते समय अगर आपक नया टैब खोलते की जरूरत होती है। माउस का यूज करने पर ज्यादा समय लगता है लेकिन की-बोर्ड की मदद से आप एक सेकंड से कम समय में नया टैब खोल पाएंगे। इसके लिए Ctrl + T बटन प्रैस करनी होगी और तुरंत आपकी स्क्रीन पर नया टैब ओपन हो जाएगा। 

2. कैसे खोलें लास्ट वाला टैब 

कई बार कंप्यूटर पर काम करते-करते गलती से टैब बंद हो जाता है तब आपको उन्हीं टैब्स की फिर से जरुरत पड़ेगी। की-बोर्ड की एक शॉर्ट-कट की दबाते ही पुराने टैब्स को आप फिर से ओपन कर पाएंगे। इसके लिए की-बोर्ड में Ctrl + Shift + T दबाएं।

3. नया विंडो कैसे खोले

कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हुए अगर आप नया ब्राउजर विंडो खोलना चाहते हैं तो यह काम भी कीबोर्ड की शॉर्टकट बटन की मदद से कर सकते हैं। वहीं, माउस से यह काम करने में आपको ज्यादा समय लगेगा। नई ब्राउजर विंडो खोलने के लिए आपको Ctrl + N बटन दबानी होगी।   

4. एक से दूसरे टैब में कैसे जाएं

अगर आपने कई सारे टैब खोल रखे हैं या सब पर काम कर रहे हैं तो माउस से एक टैब से दूसरे पर जाने के लिए आपको ज्यादा टाइम लगेगा।साथ ही आपके काम में भी ज्यादा समय लगेगा। वहीं, की-बोर्ड की मदद से आप पलक झपकते ही एक से दूसर टैब पर जा पाएंगे। आप कीबोर्ड पर Ctrl + Tab बटना दबाते ही एक से दूसरे टैब पर पहुंच जाएंगे। 
 

jindal steel Ad
5379487