Logo
Apple iPhone, MacBook Hack Alert: आईफोन और मैकबुक यूजर्स के लिए भारत सरकार की साइबर सुरक्षा एजेंसी CERT-In ने एक एडवाइजरी जारी की है। एजेंसी का कहना है कि एप्पल डिवाइस हैकर्स के निशाने पर हैं।

Apple iPhone, MacBook Hack Alert: भारत सरकार की साइबर सुरक्षा एजेंसी CERT-In ने Apple प्रोडक्ट्स यूजर्स के लिए एक गंभीर चेतावनी जारी की है। वर्नबिलिटी नोट्स CIAD-2024-0007 के साथ जारी लेटेस्ट एडवाइजरी में सरकारी एजेंसी ने विभिन्न Apple प्रोडक्ट्स में कई कमजोरियों का पहचान किया है, जिनका फायदा उठाकर हैकर्स यूजर्स के डेटा के साथ-साथ डिवाइस को अपने नियंत्रण में ले सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी एक आईफोन और मैकबुक यूजर्स हैं तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है। CERT-In ने Apple डिवाइस यूजर्स से आग्रह करता है कि वे अपने डिवाइस को सुरक्षित करने और अपने व्यक्तिगत और संवेदनशील डेटा को अनधिकृत पहुंच से बचाने के लिए तत्काल कार्रवाई करें। नीचे उन एप्पल डिवाइसों के नाम हैं, जिसे हैकर्स हैक करके यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये Apple डिवाइस हो सकते हैं हैक
सरकारी एजेंसी CERT-In ने जिन एप्पल डिवाइसों के बारे में चेतावनी जारी की है वे विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं। इसमें Apple TV, Apple Watch, macOS, iOS और iPadOS सहित अन्य शामिल है। iPhone 6s (सभी मॉडल), iPhone 7 (सभी मॉडल), iPhone SE (1st Gen), iPad Air 2, iPad mini (4rth Gen), और iPod Touch (7th Gen) जैसे डिवाइस को भी हैकर्स हैक कर सकते हैं।

एप्पल के सिक्योरिटी अपडेट को लागू करें
Apple iPhone और MacBook पर संभावित हैकिंग का मुकाबला करने के लिए, CERT-In ने कहा है कि यूजर्स Apple द्वारा प्रदान किए गए सिक्योरिटी अपडेट को तुरंत लागू करें। ये अपडेट हैकर्स के अटैक को पहचानता है और सिक्योरिटी को मजबूत करता है।

हैकर्स के अटैक से बचने के लिए करें ये काम
एजेंसी द्वारा जारी किए गए एडवाइजरी यूजर्स को संभावित खतरों के खिलाफ अपने एप्पल डिवाइसों को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपाय प्रदान करती है। नीचे कुछ उपाए बताए गए हैं, जिसे फॉलो करके आप अपने फोन को हैक होने से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः जल्द लॉन्च होगा Lava Yuva 3, Amazon पर माइक्रोसाइट हुआ लाइव

स्ट्रांग पासवर्ड का इस्तेमाल करें
यूजर्स को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे अपने आईफोन या मैकबुक में स्ट्रांग पासवर्ड का इस्तेमाल करें।

Link और E-mail से दूरी बनाए
यूजर्स को फर्जी लिंक और ईमेल से दूरी बनाए रखना चाहिए। भुलकर भी आईफोन यूजर्स अनावश्यक लिंक का इस्तेमाल न करें।

नियमित बैकअप बनाए रखना चाहिए
आईफोन और मैकबुक यूजर्स नियमित रूप से अपने डिवाइस का बैकअप बनाते रहें।

सॉफ्टवेयर अपडेट करें
iPhone और MacBook उपयोगकर्ताओं को अपने डिवाइस पर लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच और बग फिक्स के लिए नियमित रूप से जांच करते रहना चाहिए और सॉफ्टवेयर अपडेट नियमित रूप से इंस्टॉल करना चाहिए।

5379487