Logo
AC Efficiently Tips: क्या आपका भी एसी चलाने के कारण लंबा-चौड़ा बिजली बिल आ रहा है तो अब चिंता न करें। एक्सपर्ट्स की ये आसान 7 टिप्स एसी चलाने के बाद भी आपका बिजली बिल कम कर देंगी।

AC Efficiently Tips: देश में प्रचंड गर्मी के प्रकोप से हाहाकार मची हुई है और ऊपर से 25 मई से नौतपा भी शुरु होने जा रहे हैं। ऐसी स्थिति में और गर्मी बढ़ सकती हैं। गर्मी से छुटकारा पाने में  AC सबसे कारगार साबित होता है, लेकिन यह काफी मंहगा साबित होता है। क्योंकि  AC से अधिक बिजली बिल आता है। आपकी इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए 7 बेस्ट उपाय लेकर आए है, जिससे आप आराम से ठंडी हवा का लुफ्त उठा सकते हैं और इससे आपका बिजली भी ज्यादा नहीं आएगा। तो चलिए इनके बारें में डिटेल से जानते हैं... 

1. हर 6 महीने में एयर फ़िल्टर बदलें
AC का कुशलतापूर्वक उपयोग करने के लिए पहली स्टेप है कि एयर फ़िल्टर की समय से जाँच करें और उसे बदलें। चाहे आपके AC में बिल्ट-इन फ़िल्टर हो या आपके डक्टवर्क पर अलग से फ़िल्टर लगा हो, आपको इसे हर छह महीने में बदलना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि आप हाई क्वालिटी वाले फ़िल्टर का उपयोग करें। हमेशा ध्यान रखें कि पुराने फ़िल्टर को साफ़ करने के लिए केवल सूखे कपड़े का उपयोग करें।

एयर फ़िल्टर आपके घर में धूल और गंदगी को खत्म करते है। यह 0.3 माइक्रोन जितने छोटे कणों को 90% तक खत्म कर सकते हैं, लेकिन हाई परफॉर्मेंस के लिए उन्हें नियमित रूप से बदलने की आवश्यकता होती है। नए एयर फ़िल्टर के उपयोग से एयर कंडीशनर की ऊर्जा खपत 5 से 15 प्रतिशत तक कम हो सकती है।

2. स्मार्ट थर्मोस्टेट या AC कंट्रोलर का इस्तेमाल करें
स्मार्ट थर्मोस्टेट या AC कंट्रोलर का इस्तेमाल करने से आप अपने बिजली के बिलों में बचत कर सकते हैं। थर्मोस्टेट एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो किसी मकान में टेम्प्रेचर को कंट्रोल करता है। आजकल, कई थर्मोस्टेट इंटरनेट से जुड़े होते हैं और इनमें रिमोट एक्सेस, शेड्यूलिंग और जियो-फ़ेंसिंग जैसी सुविधाएँ होती हैं।

3. सही तापमान सेट करें
आपके घर के AC के लिए आदर्श तापमान 78 डिग्री है। इसे आपके घर के समान या शरीर के तापमान के अनुसार सेट किया जा सकता है। इससे आप बिजली की बचत करते हुए मजे ले ठंडी हवा का आनंद ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यदि आप अक्सर गर्मियों के महीनों में एयर कंडीशनिंग का उपयोग कर रहे हैं, तो Energy Star-certified यूनिट एसी को खरीदना उचित हो सकता है। यह यूनिट non-certified मॉडल की तुलना में 10 प्रतिशत तक कम ऊर्जा का उपयोग करती हैं और कमरों को ठंडा रखने में उतनी ही कुशल हैं।  

4. कमरे के साइज के हिसाब से AC इस्तेमाल करें
अपने बिजली बिल को कम रखने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि AC यूनिट कमरे के हिसाब से बहुत बड़ी न हो। एक रूम कैलकुलेटर का इस्तेमाल करें जो यह निर्धारित करने में आपकी मदद करेगा कि आपके कमरे के लिए किस आकार का AC सबसे अच्छा रहेगा। अगर आपके पास कई कमरे हैं, तो एक बड़ी यूनिट के बजाय कई छोटी यूनिट खरीदने पर विचार करना फ़ायदेमंद हो सकता है। इससे आप ज़्यादा कुशल मॉडल इस्तेमाल कर पाएँगे और अपनी कुल बिजली लागत कम कर पाएँगे।

5. जब आप घर पर न हों तो AC बंद कर दें
जब आप घर पर न हों तो AC बंद कर दें। अगर आपके पास प्रोग्रामेबल थर्मोस्टेट है, तो उसे इस तरह सेट करें कि AC शाम को आपके वापसी समय से 30 मिनट पहले और सुबह आपके वापसी समय से एक घंटा पहले अपने आप चालू हो जाए। इस तरह, जब आप काम या स्कूल से घर आएँगे, तब तक आपके घर का टेम्प्रेचर आरामदायक रहेगा और आप अपने बिजली बिल पर 20% तक की बचत कर पाएँगे। 

6. रात में स्लीप मोड का उपयोग करना
एयर कंडीशनर का टेम्प्रेचर और पंखे की स्पीड स्लीप मोड में ऑटोमेटिकली रूप से एडजस्ट हो जाती है ताकि रात में आप बिना परेशानी के आरामदायक नींद ले सके। एक बार सेट करने पर 78 डिग्री के टेम्प्रेचर तक, तापमान हर 30 से 60 मिनट में 1 बार अपने आप बढ़ जाएगा और अधिकतम छह बार बदलेगा।

jindal steel hbm ad
5379487