Logo
election banner
ABHA card: सरकार नागरिकों के स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग है। इसके चलते कई सारी लाभदायक योजनाएं भी लेकर आई है। इन्हीं में से एक है आभा हेल्थ कार्ड । लेकिन अभी भी कई सारे लोगों को इस कार्ड के बारें में जानकारी नहीं है। इसलिए आज हम इसकी आपको विस्तार से जानकारी दे रहे है।

ABHA card: भारत में गरीब वर्ग और जरुरतमंद लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चल रही है, जिनके अलग-अलग कार्ड बनाए जाते है। सरकार की इन्हीं योजनाओं में से एक डिजीटल हेल्थ कार्ड योजना यानी आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा कार्ड) है। इस योजना को केंद्र सरकार की ओर से आयुष्मान भारत डिजीटल मिशन के तहत शुरु किया गया है। आइए जानते है क्या है आभा कार्ड और इसके क्या लाभ है। 

क्या होता है आभा कार्ड 
आभा कार्ड का पूरा नाम आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट है। यह एक प्रकार का डिजीटल कार्ड होता है। जिसके अंदर आप अपने सारे मेडिकल रिकॉर्ड सेव करके एक जगह रख सकते है। इसमें 14 डिजिट का नंबर होता है। इस कार्ड के जरिए आप आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलने वाली सुविधाएं ले सकते है। 

आभा हेल्थ कार्ड के लाभ
इस कार्ड में आप एक जगह अपनी सारें मेडीकल रिकॉर्ड को सेव करके रख सकते है। इस आईडी कार्ड से यूज़र डिजिटल रूप में अपने हेल्थ का पूरा विवरण प्राप्त कर सकते हैं। इससे डॉक्टर समय से आपके स्वास्थ्य की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा इस कार्ड की मदद से आपको हॉस्पीटल और डॉक्टर्स की भी जानकारी मिल जाती है। 

कैसे बनवाएं आभा कार्ड  
आभा कार्ड के पंजीयन की प्रक्रिया काफी सरल होती है। इसके लिए सबसे पहले आपको  आभा की अधिकारिक वेबसाइट  https://ndhm.gov.in/पर जाना होगा। इस साइट पर जाकर आपको आभा नंबर पर टैप करना होगा।

यहां आपको सामने आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक चुनने का ऑप्शन मिलेगा। किसी एक को चुनने के बाद सारी चीजों को पढ़े और फोन पर भेजी ओटीपी को दर्ज करें। इसे सबमिट करने के बाद आपका ABHA पहचान पत्र सफलतापूर्वक बन जाएगा।


 

5379487