Logo
Rajasthan weather update: राजस्थान में आसमान से बरस रही आग लोगों की जान ले रही है। तापमान 48 डिग्री चल रहा है। भीषण गर्मी के कहर से सात दिन में 58 लोगों की मौत हो चुकी है। 17 शहरों में दिन का तापमान 45 डिग्री के ऊपर चल रहा है।

Rajasthan weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी कहर बरपा रही है। आसमान से बरस रही आग से अब तक 58 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि सरकार ने आधिकारिक तौर पर एक भी मौत की पुष्टि नहीं की है। 17 शहरों में दिन का पारा 45 डिग्री के ऊपर चल रहा है। सबसे ज्यादा 48.2 डिग्री गर्मी पिलानी में रही। नौतपा के छठवें दिन गुरुवार को भी गर्मी का ऑरेंज अलर्ट है। 31 मई को राज्य के 11 जिलों में तेज आंधी चलने के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। 

हाईकोर्ट ने मुआवजा देने के दिए निर्देश 
हीटवेव से हो रहीं मौतों पर राजस्थान हाईकोर्ट ने स्वप्रसंज्ञान लेते हुए केंद्र और राज्य सरकार को मुआवजा देने को निर्देश दिए हैं। जस्टिस अनूप ढंढ ने आज केंद्र व राज्य सरकार को हीटवेव को लेकर विशेष एडवाइजरी जारी करने के लिए भी कहा है। कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकार सार्वजनिक स्थानों सहित रोड पर पानी और छाया की व्यवस्था करें। इसके अलावा 12 से 3 बजे के बीच मजदूरी करने वाले लोगों को रोका जाए। अस्पताल और डिस्पेंसरी में भी इलाज के समुचित व्यवस्था करने के लिए भी कहा है।

इन जिलों में सबसे ज्यादा पारा 
पिलानी में दिन का पारा सबसे ज्यादा 48.2 डिग्री रहा। चूरू 47.7 अलवर 47.5, वनस्थली 47.2, फलोदी 47.0, श्रीगंगानगर 46.9 और जयपुर में तापमान 46.0 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग ने गुरुवार को झुंझुनूं, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर और गंगानगर में गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। सीकर, जोधपुर, अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली, और धौलपुर में येलो अलर्ट है।

जानें कहां, कितनी लोगों की हुई मौत 
बता दें कि 23 से 29 मई तक राजस्थान में 58 लोगों की गर्मी से जान जा चुकी है। पाली संभाग में सबसे ज्यादा 18 लोगों की मौत हुई है।  अजमेर 14, जोधपुर 8, कोटा 6, भरतपुर 3 , जयपुर 4, बीकानेर 2, सीकर 2 और उदयपुर में एक की मौत हुई है।

कल से बदलेगा मौसम 
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक,  31  मई को राजस्थान में एक वेर्स्टन डिर्स्टबेंस एक्टिव होगा। इसका प्रभाव राज्य के पूर्वी और उत्तरी हिस्सों में 2 जून तक देखने को मिलेगा। 31 मई को इस सिस्टम के प्रभाव से भरतपुर, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर, दौसा, अलवर, जयपुर, सीकर, नागौर के अलावा चूरू और झुंझुनूं में धूलभरी आंधी चलने के साथ कहीं-कहीं गर्जना, बारिश हो सकती है। 

एक और दो जून को सिस्टम का इन जिलों में असर 
1 जून को भरतपुर, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर, दौसा, अलवर, जयपुर, सीकर, नागौर, झुंझनूं में सिस्टम का असर देखने को मिलेगा। 2 जून को सिस्टम का असर भरतपुर, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर, दौसा, अलवर, जयपुर, सीकर, नागौर, झुंझुनूं के अलावा चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर जिलों में भी देखने को मिल सकता है। इस दौरान प्रदेश के लगभग सभी शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हो सकता है।

jindal steel Ad
5379487