Logo
election banner
Maharasthra News: महाराष्ट्र में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक महिला को बीते 16 महीनों में 5 बार हार्ट अटैक आ चुका है। 6 बार एंजियोप्लास्टी और एक बार बायपास सर्जरी भी हो चुकी है।

Maharasthra News: चिकित्सा जगत के सामने कई बार ऐसी चुनौतियां सामने आ जाती हैं, जिसका उनके पास तत्काल कोई हल नहीं होता है। महाराष्ट्र के मुंबई शहर में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां एक 51 साल की महिला को पिछले 16 महीनों में 5 बार हार्ट अटैक आ चुका है। इस महिला की 6 बार एंजियोप्लास्टी होने के साथ ही 5 स्टेंट भी डाले जा चुके हैं। इतना ही नहीं महिला की एक बार बायपास सर्जरी भी हो गई है, लेकिन चमत्कारी तौर पर अब भी महिला जिंदा है। डॉक्टर भी महिला की इस स्थिति को देखकर हैरान हो रहे हैं। 

सितंबर 2022 में  पड़ा था पहला दौरा

द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र के मुंबई शहर के मुलुंड इलाके में रहने वाली 51 साल की सुनीता (परिवर्तित नाम) को बीते 16 महीने में  5 बार हार्ट अटैक आ चुका है। सुनीता को पहली बार हार्ट अटैक सितंबर 2022 में ट्रेन में आया था। उस वक्त सुनीता जयपुर से लौट रहीं थीं। सुनीता के डॉक्टर हसमुख रावत ने बताया कि 'सुनीता की हार्ट से जुड़ी प्रॉब्लम्स की वजह अब भी अनसुलझी है।' 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि बार-बार हार्ट अटैक आने की वजह एक ऑटो-इम्यून बीमारी बास्कुलिटिस हो सकती है। इस बीमारी में नसों में सूजन आ जाती है और खून के निकलने का रास्ता पतला हो जाता है। हालांकि इस बीमारी को लेकर अब तक कोई ठोस जवाब सामने नहीं आया है। 

बताते हैं कि सुनीता को कुछ महीनों में सीने में तेज दर्द, बैचैनी जैसे हार्ट अटैक के लक्षण नजर आने लगते हैं। सुनीता के मुताबिक उन्हें फरवरी, मई, जुलाई और नवंबर में भी दिल का दौरा पड़ चुका है। उन्हें डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापे की समस्या भी लंबे वक्त से रही है। 

अलग-अलग जगहों पर होते हैं ब्लॉकेज

सुनीता के डॉ. रावत का कहना है कि हार्ट के मरीजों के लिए एक ही जगह पर बार-बार ब्लॉकेज होने के मामले नए नहीं हैं, लेकिन सुनीता के केस में ये ब्लॉकेज अलग-अलग जगहों पर बन जाते हैं। डॉ. रावत आगे कहते हैं कि 'सुनीता को पहला हार्ट अटैक लेफ्ट साइड की धमनी में 90 प्रतिशत ब्लॉकेज की वजह से हुआ था, वहीं अगली बार राइट साइड की कोरोनरी आर्टरी में  99 प्रतिशत ब्लॉकेज मिला था।'

5379487