Logo
election banner
Lok Sabha Chunav 2024: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आठ दिन में दूसरी बाद मध्यप्रदेश आ रहे हैं। शाह आज शाम 4 बजे शाह छिंदवाड़ा पहुंचेंगे। 4:30 बजे फव्वारा चौक से रोड शो शुरू करेंगे। छिंदवाड़ा में ही केंद्रीय गृहमंत्री रात्रि विश्राम करेंगे। 

Lok Sabha Chunav 2024: मध्यप्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट जीतने BJP पूरी ताकत से जुटी है। एक के बाद एक दिग्गज नेता कमलनाथ के गढ़ में चुनावी सभाएं कर रहे हैं। जेपी नड्डा, अनुराग ठाकुर, विष्णुदेव साय के बाद अब गृहमंत्री अमित शाह आज छिंदवाड़ा आ रहे हैं। अमित शाह शाम 4 बजे शाह छिंदवाड़ा पहुंचेंगे। 4:30 बजे फव्वारा चौक से रोड शो शुरू करेंगे। शाह रथ पर सवार होकर गल्ला बाजार, कमानिया गेट, गोल गंज, मन्ना महाराज मेन रोड होते हुए नगर शक्ति पीठ श्री बड़ी माता मंदिर पहुंचेंगे। गृहमंत्री बड़ी माता मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। केंद्रीय गृहमंत्री छिंदवाड़ा में ही रात्रि विश्राम करेंगे। 

11 अप्रैल को कटनी और मंडला आए थे अमित शाह 
पूर्व मंत्री चौधरी चंद्रभान सिंह ने बताया कि गृहमंत्री के आगमन और रोड शो के लिए भाजपा संगठन ने सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली हैं। अमित शाह 17 अप्रैल की सुबह 8 बजे श्रीराम जन्मोत्सव पर ऊंटखाना श्री राम मंदिर में दर्शन कर पूजन करेंगे। बता दें कि इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 11 अप्रैल को मध्य प्रदेश के मंडला और कटनी में जनसभा करने आए थे। 

नकुलनाथ और विवेक बंटी के बीच मुकाबला 
बता दें कि छिंदवाड़ा सीट से 2024 के चुनाव में कांग्रेस ने पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को मैदान में उतारा है। नकुलनाथ वर्तमान में छिंदवाड़ा सांसद हैं। 2019 में नकुलनाथ ने पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ा और भाजपा के नत्थन शाह को 37 हजार वोटों से शिकस्त दी थी। 2024 के चुनाव में भाजपा ने नकुलनाथ के सामने विवेक बंटी साहू को मैदान में उतारा है। बंटी साहू वर्तमान में भाजपा जिला अध्यक्ष हैं। दो बार युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष नियुक्त हुए। 

जानें किस, नेता ने कमलनाथ पर कैसे किए वार 
छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में भाजपा के दिग्गज नेता चुनावी सभा में कमलनाथ पर बयानों से तीखे वार कर हे हैं। पिछले दिनों छिंदवाड़ा दौरे पर आए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा कहा था कि छिंदवाड़ा को कमलनाथ से आजाद कराएंगे।  CM मोहन यादव ने सौंसर में कहा था कि कमलनाथ 40 साल से यहां समस्या पैदा कर रहे हैं। इस बार जनता ने उन्हें घर बैठाने की तैयारी कर ली है। नारा दिया अबकी बाार छिंदवाड़ा पार। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, नकुलनाथ इस बार क्लीन बोल्ड या हिट विकट होंगे। 

1980 में पहली बार बने थे सांसद 
कमलनाथ कांग्रेस के करिश्माई नेता हैं। 44 साल में उन्होंने 11 चुनाव जीते। भाजपा ने उन्हें घेरने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल जैसे दिग्गजों को उतारा है, उनका मजबूत किला नहीं भेद पाए। 77 की उम्र में पहली बार वह भाजपा के सियासी चक्रब्यूह में उलझे दिख रहे हैं। छिंदवाड़ा सीट पर कमलनाथ 1980 में पहली बार सांसद बने। इसके बाद वह 9 बार सांसद रहे। 1997 के उपचुनाव में कमलनाथ पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा से चुनाव हार गए थे। हालांकि एक साल बाद आम चुनाव में फिर कमलनाथ ने चुनाव जीत लिया। अभी कमलनाथ छिंदवाड़ा सीट से विधायक हैं। इस सीट पर एक बार उनकी पत्नी अलका नाथ 1996 और बेटे नकुलनाथ 2019 में सांसद बने। 

38 फीसदी आदिवासी वोटर 
कमलनाथ का छिंदवाड़ा की जनता से चार दशक पुराना रिश्ता है। उनका जनता से भावनात्मक जुड़ाव है। अब वे जनता को उनके छिंदवाड़ा से जुड़ाव की बातें कर रहे हैं। उनको अपने पुराने दिन की याद दिला रहे हैं। पूरा नाथ परिवार चुनाव मैदान में उतर गया है। कमलनाथ भावनात्मक बयानों से आदिवासी वोटरों को साधने में जुटे हैं। छिंदवाड़ा में 38 प्रतिशत यानी साढ़े छह लाख आदिवासी वोटर हैं।

5379487