MP Weather Update Today: चक्रवात और पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होते ही मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव हुआ है। तापमान बढ़ने के साथ दिन में लू चलने लगी है। फिलहाल 4 दिन तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। लेकिन 4 मई को एक बार फिर नए पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है। इसके एक्टिव होने से फिर तापमान में गिरावट आएगी और आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है। इसके असर से 5 व  6 मई को बारिश हो सकती हैं।

मई में बदलेगा मौसम 
मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो गया, अब मई के पहले हफ्ते में फिर तापमान बढ़ने की संभावना है। इस दौरान पारा 47 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं। मई के पहले हफ्ते से ही गर्म हवाएं लोगों को परेशान करेंगी। तापमान भी लगातार बढ़ेगा। आज यानी मंगलवार से 22 से ज्यादा जिलों में गर्म हवाएं चलेंगी और दोपहर के समय लू चलने के भी आसार हैं। 

 4 मई को सक्रिय होगा नया सिस्टम
 मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों में भी अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। ग्वालियर-चंबल , निवाड़ी, खरगोन, बड़वानी, राजगढ़, शाजापुर, शिवपुरी, श्योपुर कलां, नौगांव, छतरपुर, शिवपुरी,  नरसिंहपुर समेत कई जिलों में लू चलने की संभावना है। वहीं, 4 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत पहुंच रहा, जिससे 5-6 मई से तापमान में फिर गिरावट आएगी। 

मौसम विभाग ने जारी किए अलर्ट 
4 मई को बादल छाने के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है। बता दें, वर्तमान में पश्चिम विक्षोभ चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में उत्तरी पाकिस्थान के ऊपर मध्य समुद्र तल से 3.1 किमी और 7.6 किमी की ऊंचाई के बीच स्थित है। एक चक्रवातीय परिसंचरण पूर्वात्तर राजस्थान के ऊपर माध्यम समुद्र तल से एक किमी की ऊंचाई पर सक्रीय है। इस समय मध्य महाराष्ट्र और कर्नाटक होते हुए केरल तक हवाओं में अस्थिरता बनी हुई है।