Hanuman Jayanti 2024: मध्यप्रदेश में आज हनुमान जयंती की धूम है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, जबलपुर, रतलाम, रायसेन, विदिशा सहित कई जिलों के प्रमुख हनुमान मंदिरों पर उत्सव मनाया जा रहा है। सुबह से रामायण पाठ, हनुमान चालीसा, सुंदरकांड पाठ किए जा रहे हैं। मंदिरों में श्री संकट मोचन हनुमान का विशेष शृंगार किया गया है। विदिशा के रंगई में 7.50 लाख के नोटों से हनुमान जी का शृंगार किया गया। साज-सज्जा के लिए अजमेर और शिर्डी से 13.50 क्विंटल गुलाब, चंपा‎ और चमेली के फूल भी मंगाए गए हैं। रतलाम में 51 हजार बार हनुमान चालीसा पाठ किया गया। मध्यप्रदेश में कई जगह शोभायात्रा भी निकाली जाएगी। 

भोपाल: सिद्ध हनुमान मंदिर में विशाल भंडारा, आरती में उमड़े श्रद्धालु 
भोपाल के प्राचीन श्री सिद्ध हनुमान जी महाराज बावड़ियाँ धाम में विशेष आयोजन चल रहे हैं। सुबह से पवनपुत्र हनुमान के दर्शन पाने भक्तों का तांता लगा है। बजरंगबजी का आकर्षक शृंगार किया गया है। सुबह संकट मोचन की आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। सुंदरकांड का पाठ किया। शाम 5.30 बजे से मंदिर में विशाल भंडारे का आयोजन होगा। 

प्राचीन श्री सिद्ध हनुमान जी महाराज बावड़ियाँ धाम भोपाल

57 फीट प्रतिमा विराजमान, आज पूजन और भंडारा
भोपाल के होशंगाबाद रोड स्थित कृष्णापुरम में 11 लाख की लागत से बनी हनुमान जी की 57 फीट ऊंची प्रतिमा विराजमान है। इसे पितृछाया दक्षिणमुखी हनुमान के नाम से जाना जाता है। यहां आज पूजन और भंडारा होगा। भोपाल के खेड़ापति हनुमान मंदिर में सुबह विशेष आरती की गई। शहर में कई जगह रामायण पाठ, भंडारा और सुंदरकांड पाठ होगा। शोभायात्रा भी निकाली जाएगी। 

जबलपुर, गुना और इंदौर में भी पूजा और मंगल आरती
जबलपुर के पचमठा मंदिर में बजरंगबली को 1100 किलो के मगज के लड्डू का भोग लगाया जाएगा। बेसन, शक्कर और ड्राइ फ्रूट्स मिलाकर लड्डू को तैयार किया गया है। इंदौर के पश्चिम क्षेत्र में रणजीत हनुमान मंदिर को गुजराती थीम पर रंगमहल की तरह सजाया है। गुना के हनुमान टेकरी पर मंगला आरती हुई। 

विदिशा: 14 कलाकारों ने मंदिर को सजाया 
विदिशा के रंगई स्थित श्री‎दादाजी मनोकामना पूर्ण सिद्ध श्री हनुमान मंदिर रंगई में‎ खास तैयारियां की गई हैं। यहां 14‎ कलाकारों ने 15 दिन में 7 लाख नोटों से हनुमान मंदिर परिसर को सजाया है। जिले के अन्य प्रमुख मंदिरों में  विशेष आयोजन चल रहे हैं।

भिंड: हवन पूजन के साथ सुंदरकांड पाठ होगा
भिंड के दंदरौआ धाम के हनुमान मंदिर में महाभिषेक होगा। हवन पूजन के साथ सुंदरकांड पाठ होगा। दोपहर 12 बजे आरती होगी। दोपहर 3 बजे से दंगल का आयोजन किया जाएगा। शाम को महाआरती होगी। 

छिंदवाड़ा: रामायण का अखंड पाठ चल रहा है 
छिंदवाड़ा के केसरी नंदन हनुमान मंदिर में हनुमान जी का महा रुद्राभिषेक किया गया। रामायण का अखंड पाठ कीर्तन प्रारंभ हुआ। सिमरिया स्थित हनुमान मंदिर 101 फीट ऊंचे हनुमान जी की पूजा अर्चना होगी। अनगढ़ हनुमान मंदिर में अभिषेक होगा। पंचमुखी हनुमान मंदिर में भी पूजा-अर्चना और भंडारा होगा। 

सागर और बालाघाट में बजरंगबली का विशेष शृंगार 
सागर के श्री देव गढ़पहरा हनुमान मंदिर में हनुमानजी का पंचाभिषेक किया गया। सुबह आरती हुई। इसके बाद सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। 12 बजे हवन और दोपहर 1 बजे से भंडारा होगा। बालाघाट में शिव जी का हनुमान स्वरूप में शृंगार किया गया। रतलाम के श्री मेहंदी कुई बालाजी मंदिर का आकर्षक शृंगार। 

ग्वालियर और नर्मदापुरम के इन मंदिरों में धूम 
नर्मदापुरम में खेड़ापति, सेठानी घाट हनुमान मंदिर में सामूहिक सुंदरकांड पाठ होगा। ग्वालियर के छत्री बाजार स्थित रोकड़िया सरकार को 5100 लड्‌डू का भोग लगेगा। मंशा पूर्ण मंदिर पर छप्पन भोग लगाया जाएगा। घाटीगांव स्थित धुआं वाले हनुमान मंदिर पर मेला लगा है। जौरासी हनुमान मंदिर पर अखंड रामायण पाठ, हनुमान चालीसा पाठ के साथ भंडारा होगा।

सीएम मोहन यादव ने संकट कटै मिटै सब पीरा
मुख्यमंत्री मोहन यादव ने एक्स पर लिखा है कि "संकट कटै मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा.." हम सभी के आराध्य और रोम-रोम में बसने वाले प्रभु श्रीराम के परम भक्त श्री हनुमान जी महाराज के जन्मोत्सव के पावन पर्व पर सभी बहन-भाइयों को मंगल शुभकामनाएं! हे संकट मोचन सब पर अपनी कृपा की वर्षा करते रहना। सबका मंगल और कल्याण करो, यही प्रार्थना है। 

पूर्व सीएम की एक्स पर पोस्ट 
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक्स पर लिखा है कि बेगि हरो हनुमान महाप्रभु, जो कछु संकट होय हमारो। को नहिं जानत है जग में कपि, संकटमोचन नाम तिहारो। आप सबको 'श्री हनुमान जन्मोत्सव' के पावन पर्व की हार्दिक बधाई एवं अनंत शुभकामनाएं! संकटमोचन श्री बजरंगबली जी की कृपा हम सभी पर सदैव बनी रहे। सबके जीवन में सुख-शांति व समृद्धि का वास हो, यही कामना करता हूं।