Logo
election banner
हरियाणा में लोकसभा चुनावों के साथ ही मौसम में लगातार गर्माहट आ रही है। मई के पहले सप्ताह में ही मौसम ने तमाम क्यासों को दरकिनार करते हुए अपने असली तेवर दिखाने शुरू कर दिए है। तापमान 42 डिग्री पर पहुंच गया है जो 44 डिग्री तक पहुंचने के आसार है।

Haryana: प्रदेश में लोकसभा चुनावों के साथ ही मौसम में लगातार गर्माहट आ रही है। अप्रैल महीने में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ को देखकर लगता था कि मई मास भी ठीकठाक बीत जाएगा, लेकिन मई के पहले सप्ताह में ही मौसम ने तमाम क्यासों को दरकिनार करते हुए अपने असली तेवर दिखाने शुरू कर दिए है। यही कारण है कि पिछले कई दिनों से पश्चिमी विक्षोम के निष्क्रिय होने से तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है। सोमवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री पहुंच गया तो न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 9 मई को एक पश्चिम विक्षोभ तो सक्रिय होगा लेकिन इसके बावजूद मौसम के तेवरों में कोई कमी नहीं आएगी।

प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में तापमान 43 डिग्री किया दर्ज

पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ रही गर्मी के बीच सोमवार का दिन फतेहाबाद में इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया। यह इस सीजन का सर्वाधिक तापमान है। राजस्थान सीमा से सटे जिले के भट्टू के कई गांवों में सोमवार को तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया। इससे पूर्व 27 अप्रैल को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मौसम विभाग की मानें तो इस पूरे सप्ताह राहत की संभावना नहीं है। दिन में लू जैसी स्थिति भी बनने लगी है। सोमवार को सुबह ही धूप खिल गई थी, जो दिन चढ़ने के साथ और तीखी होती गई। यही वजह रही कि अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

हीट वेव को स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

तेज धूप और गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग व स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक एडवाइजरी जारी की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने हीट वेव से बचाव के तरीकों को लेकर यह एडवाइजरी जारी की है। स्वास्थ्य विभाग ने गर्मी के कारण स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए एडवाइजरी में कुछ सलाह दी है। इस एडवाइजरी में खास तौर पर बच्चों बुजुर्गों और बीमार लोगों को गर्मी में विशेष एहतियात बरतने की सलाह दी है। इसके अलावा शिक्षा विभाग ने भी बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूल समय में बदलाव की सिफारिश की है।

गर्मी में इन बातों का रखें ध्यान

बढ़ती गर्मी में लोगों के बीमार होने की संभावना ज्यादा रहती है। चिकित्सकों का कहना है कि ऐसे मौसम में धूप के सीधे संपर्क में आने से बचे, घर की खिड़कियां खोल कर रखें, हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहने, सीधी धूप से बचने के लिए छाते, टोपी और चश्मे का इस्तेमाल करें, बार-बार पानी पीकर खुद को हाइड्रेट रखें, ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ, फल, फ्रूट और सलाद का उपयोग करें। इसके साथ ही शराब, कैफीनयुक्त व शर्करा युक्त पेय पदार्थों को न पीए, बच्चों, बुजुर्ग सहित स्वास्थ्य समस्या वाले लोग दिन में बाहर जाने से बचे और पालतू जानवरों को बाहर खड़े किसी भी वाहन के अंदर न छोड़े।

5379487