Logo
election banner
हरियाणा में नए शिक्षा सत्र में छात्र संख्या बढ़ाने वाले स्कूल सम्मानित होंगे और ड्रॉपआउट रेट बढ़ाने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई होगी। छात्र संख्या में बढ़ोत्तरी के आधार पर स्कूलों को ताम्र, रजत और स्वर्ण पत्र से सम्मानित होंगे। नए शिक्षा सत्र से यह नियम लागू होगा, जिसका पत्र जारी कर दिया है।

सोनीपत। नए शैक्षणिक सत्र को लेकर विद्यालय शिक्षा निदेशालय द्वारा पत्र जारी करते हुए विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया है। निदेशालय ने विद्यार्थियों की संख्या को बढ़ाने को प्रोत्साहित करने के लिये सम्मानित करने का निर्णय भी लिया है। इसके तहत नई योजना तैयार की गई है। नई योजना के अनुसार जिन विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ेगा, उन्हें सम्मानित किया जाएगा। हालांकि तीन अलग-अलग स्लैब तैयार की गई हैं, जिसके तहत प्रशंसा पत्र दिए जाएंगें। इसके अलावा जिस विद्यालय में ड्रॉपआउट रेट बढ़ेगा, उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

प्रवेश उत्सव कार्यक्रम होगा आयोजित

नई शिक्षा नीति के तहत अब राजकीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रवेश उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। शहीदी दिवस से बैसाखी तक चलने वाले प्रवेश उत्सव में दाखिले के लिए बेहतर प्रयास करने वाले विद्यालयों, अध्यापकों, एसएमसी व पंचायतों को प्रशंसा-पत्र दिए जाएंगे। विद्यालयों को स्वर्ण, रजत व कांस्य पत्र प्रशंसा से सम्मानित किया जाएगा। इसको लेकर विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने सभी शिक्षा अधिकारियों को जरूरी निर्देश जारी किए हैं।

विभाग ने यें रखीं हैं शर्तें 

विद्यालयों को प्रशंसा पत्र प्राप्त करने के लिए कई शर्तों का पालन करना होगा। जिसमें 100 फीसदी नामांकन, 30 मई तक 100 फीसदी ठहराव सुनिश्चित करना व जीरो ड्रॉपआउट के लक्ष्य को प्राप्त करना होगा। साथ ही वर्ष 2023-24 की विद्यार्थी संख्या में 30 फीसदी वृद्धि करने पर स्वर्ण-पत्र प्रशंसा, 20 फीसदी वृद्धि करने पर रजत-पत्र प्रशंसा व 15 फीसदी वृद्धि करने पर विद्यालय ताम्र-पत्र प्रशंसा के पात्र होंगे। यही नहीं किसी विद्यालय की छात्र संख्या कम होती है या ड्रॉपआउट होने वाले विद्यार्थियों की संख्या पांच फीसदी से अधिक होती है तो स्कूल पर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जाएगी।

शहीदी दिवस से बैसाखी तक मनेगा उत्सव 

विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी राजकीय स्कूलों में विद्यार्थी संख्या बढ़ाने पर जोर दिया है। जिसके तहत राजकीय स्कूलों में शहीदी दिवस से बैसाखी तक प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा। दाखिले के लिए बेहतर प्रयास करने वाले स्कूलों को सम्मानित भी किया जाएगा। ड्रॉपआउट रेट बढ़ने पर विद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-नवीन गुलिया, जिला शिक्षा अधिकारी, सोनीपत

5379487