Logo
election banner
हरियाणा के मुख्यमंत्री ने गणतंत्र दिवस पर प्रदेशवासियों के लिए बड़ी घोषणा की। 11 शहरों में लोगों को 30-30 गज के प्लाट देने के लिए एक फरवरी को पोर्टल खोला जाएगा। बिजली बिल भी अब हर महीने भेजा जाएगा। जिससे लोगों को राहत मिलेगी।

Chandigarh। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गणतंत्र दिवस पर करनाल में बड़ी घोषणाएं कर प्रदेश के लोगों को चुनावों से पहले बड़ी सौगात दी। जिसमें प्रदेश के 11 शहरों में लोगों को 30-30 गज के प्लाट देने, 25 मंडियों में अटल कैंटीन शुरू करने और बिजली बिल दो माह की बजाय हर माह भेजना शामिल हैं। फिलहाल बिजली बिल की योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चार शहरों में लागू किया जाएगा, जिसका बाद में पूरे प्रदेश में विस्तार कर दिया जाएगा। इसमें खास बात यह है कि पहले यूनिट बिजली कर्मचारी लेंगे तथा बाद में स्वयं बिजली उपभोक्ता मोबाइल एप्लीकेशन से अपनी रीडिंग भेज सकेंगे।

जमा करवानी होगी मामूली राशि

प्रदेश के 11 शहरों में एक फरवरी से 30-30 गज के प्लाट आवंटन का पोर्टल खुल जाएगा। मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत मिलने वाले प्लाटों में आवेदनकर्ता मामूली राशि जमा करवाकर अपनी भागीदारी कर सकेंगे। ऐसे लोगों को मकान बनाने के लिए न केवल बैंकों से ऋण मिलेगा, बल्कि प्रदेश सरकार भी सहयोग करेंगी।

15 और मंडियों में खुलेंगी अटल कैंटीन

गरीबों, किसानों को सस्ती दरों पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश की 25 मंडियों में अटल कैंटीन चलाई जा रही हैं, जो 5 महीने के लिए संचालित की जाती हैं। अब 1 फरवरी, 2024 से 15 और मंडियों में अटल कैंटीन खोली जाएंगी और सभी 40 मंडियों में यह कैंटीन अब 5 माह की बजाय सालभर चला करेंगी।

हर माह मिलेगा बिल, उपभोक्ता स्वयं भेजेंगे रीडिंग 

प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को अब दो की बजाय हर माह बिजली बिल मिलेगा। फिलहाल एक फरवरी से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हिसार, महेंद्रगढ़, करनाल व पंचकूला में इसकी शुरूआत होगी। शुरूआती दौर में बिजली रीडिंग लेने के लिए बिजली निगम के कर्मचारी आएंगे तथा बाद में बिजली उपभोक्ता मोबाइल एप्लीकेशन से स्वयं अपनी रीडिंगे भेजेंगे। जिससे बिजली व्यवस्था में सुधार आएगा तथा मीटर रीडिंग में होने वाली गलतियों से भी काफी हद तक छुटकारा मिल सकेगा।

2,96,685 हरियाणा की प्रति व्यक्ति आय

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा देश की प्रगति में अपना अहम योगदान दे रहा है।
इन्वेस्टमेंट से लेकर इन्नोवेशन तक हर क्षेत्र में हरियाणा आगे बढ़ा है। ईज ऑफ डूइंग बिज़नेस में हरियाणा टॉप अचीवर्स में पहुँच गया है। हरियाणा की 2,96,685 रुपये प्रति व्यक्ति आय है, जो देश के बड़े राज्यों में सर्वाधिक है। देश की जीडीपी में  हरियाणा का 4 प्रतिशत का योगदान है। इन्वेस्टमेंट से लेकर इन्नोवेशन तक हर क्षेत्र में हरियाणा आगे बढ़ रहा है।

खाद्य भंडार में दूसरे नंबर पर हरियाणा

एमएसएमई के मामले में हरियाणा का देश में तीसरा, खाद्य भंडार में देश में दूसरा स्थान है। पढ़ी-लिखी पंचायत वाला हरियाणा देश का एकमात्र राज्य है। खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों को 6 करोड़ रुपये की राशि दी जाती है। देश में सर्वाधिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन 3000 रुपये की राशि देने वाला हरियाणा एकमात्र राज्य है।

5379487