Logo
election banner
हरियाणा में कुल 10 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। प्रदेश में 1 करोड़ 98 लाख 23 हजार 168 मतदाता हैं, जो इस लोकसभा चुनाव में अपने मत का इस्तेमाल करेंगे।

चुनाव आयोग ने हरियाणा के लिए भी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। देश भर में सात फेज में लोकसभा की 543 सीटों पर चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। मतदान प्रक्रिया 19 अप्रैल से शुरू होगी और चुनाव परिणाम 4 जून को आएगा। हरियाणा की बात करें तो छठे फेज में 25 मई को सभी दस लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इन तारीखों का ऐलान होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। पढ़िये हरियाणा में लोकसभा चुनाव को लेकर पूरा गणित....

हरियाणा में 2 करोड़ मतदाता

हरियाणा के निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल का कहना है कि प्रदेश में 1 करोड़ 98 लाख 23 हजार 168 मतदाता हैं, जो इस लोकसभा चुनाव में अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। इनमें दो लाख मतदाता ऐसे हैं, जो कि पहली बार वोटिंग करेंगे। 18 से 19 आयु वर्ग के बीच 3 लाख 63 हजार 491 मतदाता हैं। इनमें से पुरुषों की संख्या 2 लाख 43 हजार 133 है, जबकि महिला वोटर्स की संख्या 1 लाख 20 हजार है।

10 हजार से ज्यादा वोटर्स की उम्र 100 के पार

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस चुनाव में 10 हजार से ज्यादा मतदाता हैं, जिनकी उम्र 100 से 120 वर्ष के बीच की है। 100 से 109 के बीच की आयु वर्ग की बात करें तो मतदाताओं की संख्या 10,759 है। वहीं इससे अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 41 है। उन्होंने बताया कि इ न मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक गुरुग्राम से है। गुरुग्राम में ऐसे 8 मतदाता हैं, जिनकी उम्र 100 के पार है।

haryana lok sabha election schedule
हरियाणा लोकसभा सीटों का लेखा जोखा।
2019 के बाद से अब तक 23 लाख नए मतदाता 

हरियाणा के निर्वाचन आयोग के मुताबिक, 2019 के बाद से अब तक प्रदेश में 23 लाख नए मतदाता बने हैं। 22 जनवरी 2024 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया गया था। निर्वाचन आयोग ने एक ओर जहां संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों पर भारी सुरक्षा इंतजाम करने की बात कही, वहीं चुनाव में धांधली को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने सी विजिल ऐप बनाया है। इस ऐप की खासियत यह है कि चुनाव में गड़बड़ी की शिकायत करने वाले की पहचान गोपनीय रहती है। साथ ही, शिकायककर्ता को करीब दो घंटे से कम समय में स्टेट्स रिपोर्ट दी जाएगी। वहीं, डबल वोटिंग करने वालों पर सख्त सजा का भी प्रावधान किया गया है। 

हरियाणा में कांटे की टक्कर 

भारतीय जनता पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में सभी दस सीटें जीती थी। वहीं कांग्रेस को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। इस चुनावी जंग में बीजेपी और कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी, इनेलो और जननायक जनता पार्टी के साथ बसपा समेत कई अन्य दल भी ताल ठोंक रहे हैं। खास बात है कि आम आदमी पार्टी ने पिछली बार जजपा के साथ गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ा था और सभी सीटों पर आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई थी। इस बार आप ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है। आप ने कुरुक्षेत्र की लोकसभा सीट से सुशील गुप्ता को प्रत्याशी बनाया है, जबकि बाकी नौ सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी।   

5379487