Logo
election banner
हरियाणा पुलिस ने 2008 में हुई गुरुग्राम लैंड डील में हाईकोर्ट में दिए हल्फनामा देकर लैंड डील में  अनियमितता की बात का सही मानते हुए एफआईआर में धारा 423 जोड़ी है। इस मामले में सोनिया गांधी के दामाद राबर्ड वाड्रा व हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा आरोपी हैं। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। जिससे एक बार फिर यह मामला सियासत में गूंज सकता है।

चंडीगढ़। गुरुग्राम के शिकोहपुर में फरवरी 2008 में हुई लैंड डील के दौरान पुलिस जांच में अनियमितता की बात सामने आई है। पुलिस ने शुक्रवार को हाईकोर्ट में दिए अपने नए हल्फनामें में यह जानकारी दी है तथा पुलिस अब इस एंगल से भी मामले की जांच कर रही है। इस मामले में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेद्र सिंह हुड्डा तथा सोनिया गांधी के दामाद राबर्ड बाड्रा को आरोपी बनाया गया है। पुलिस ने गुरुग्राम लैंड डील मामले में सितंबर 2018 में आईपीसी की धारा 420, 468, 471 व 120बी के तहत केस दर्ज किया था। जिसमें अब पुलिस ने धारा 423 को भी जोड़कर बेइमानी के पहलू से भी मामले की जांच शुरू कर दी है।

हाईकोर्ट में दिया नया हल्फनामा

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में गुरुग्राम लैंड डील मामले की सुनवाई चल रही है। जिसमें हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रियंका गांधी के पति एवं सोनिया गांधी के दामाद राबर्ड वाड्रा को आरोपी बनाया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को हाईकोर्ट में दिए नए हल्फनामे में पहले से दर्ज एफआईआर में धारा 423 को जोड़ा है।

10 साल से देश व प्रदेश की सियासत में छाया रहा मुद्दा

सोनिया गांधी के दामाद राबर्ड वाड्रा व 10 साल तक प्रदेश के मुख्यमंत्री रहते हुए गांधी परिवार के नजदीकी रहे पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का नाम आने से यह देश व प्रदेश की सियासत में छाया रहा है। 2014 के लोकसभा चुनावों के समय से अन्य प्रदेशों के साथ हरियाणा के गुरुग्राम की लैंड लीड मामले में हुए भ्रष्टाचार को लेकर गांधी परिवार व कांग्रेस भाजपा व अन्य विरोधी दलों के निशाने पर रही है तथा 10 साल बाद भी कांग्रेस व गांधी परिवार इस मुद्दे से खुद को अलग नहीं कर पाए थे। अब नए खुलासे से 2024 के चुनावों में एक बार फिर यह मुद्दा गांधी परिवार व कांग्रेस के साथ पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के गले की फांस बन सकता है।

हाईकोर्ट में चल रही मामले की सुनवाई

गांधी परिवार के दामाद राबर्ड वाड्रा व पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से जुड़े इस मामले के निपटारे को लेकर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट तेजी से सुनवाई कर रहा है। मामले की सुनवाई के दौरान शुक्रवार को पुलिस ने धारा 423 जोड़कर हाईकोर्ट में नया हल्फनामा पेश कर इसी एंगल से मामले की जांच की बात कही।

7.5 करोड़ में खरीदी थी साढ़े तीन एकड़ जमीन 

मामले की जांच से जुड़े आईजीपी क्राइम कुलविंदर सिंह ने आगे बताया कि राबर्ट वाड्रा की कंपनी स्काइलाइट हॉस्पिलिटी ने फरवरी 2008 में गुरुग्राम के शिकोहपुर में ओंकारेश्वर प्रोपर्टी से 3.5 एकड़ भूमि 7.5 करोड़ रुपये में खरीदी थी। लाइसेंस प्राप्त करने के बाद उस संपत्ति को 58 करोड़ रुपये में डीएलएफ को बेच दिया था। जिसके बाद तत्कालीन हुड्डा सरकार ने 350 एकड़ जमीन डीएलएफ को वजीराबाद में आवंटित की थी।

पुलिस कर रही मामले की जांच

लैंड डील मामले में हुए वित्तिय लेनदेने के रिकार्ड की जांच हरियाणा पुलिस कर रही है। जिसमें आगे की जांच के लिए 22 मार्च 2023 को पुलिस ने एक डीसीपी, दो एसीपी, एक इंस्पेक्टर और एएसआई की एक नई विशेष जांच टीम (एसआईटी) का भी गठन किया गया है।;

5379487