Logo
election banner
शिक्षा विभाग की तरफ से अपने आदेशों को बदला गया है। प्रदेश के राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में अब फिर से हिंदी माध्यम से विद्यार्थियों का दाखिला होगा। विभाग की ओर से पिछले दिनों जारी किए अंग्रेजी माध्यम से दाखिले के आदेश वापस ले लिए हैं। हालांकि अब कक्षा पहली में केवल अंग्रेजी माध्यम से दाखिले होंगे।

Mahendragarh: शिक्षा विभाग की तरफ से अपने आदेशों को बदला गया है। प्रदेश के राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में अब फिर से हिंदी माध्यम से विद्यार्थियों का दाखिला होगा। विभाग की ओर से पिछले दिनों जारी किए अंग्रेजी माध्यम से दाखिले के आदेश वापस ले लिए हैं। हालांकि अब कक्षा पहली में केवल अंग्रेजी माध्यम से दाखिले होंगे। शिक्षा निदेशालय की तरफ से सभी स्कूल मुखियाओं को पत्र भेज दिया गया है।

सीबीएसई से मान्यता होने के बाद भी होते थे हिंदी माध्यम के दाखिले

बता दें कि सीबीएसई से मान्यता प्राप्त होने के बाद भी राजकीय स्कूलों से आने वाले विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा होने के कारण मॉडल संस्कृति स्कूल में हिंदी माध्यम में दाखिले दे दिए जाते थे। लेकिन विभाग की ओर से नए शिक्षा सत्र से विद्यार्थियों को हिंदी माध्यम में दाखिला नहीं करने के आदेश जारी किए थे। एक बार फिर विभाग की ओर से अपने फैसले को बदल दिया हैं। विभाग की ओर से दोबारा से आदेश जारी करते हुए अंग्रेजी माध्यम के साथ-साथ हिंदी माध्यम से दाखिला करने की छुट की गई हैं। स्कूल विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक बुलाकर विद्यालय में उपलब्ध कमरों एवं अन्य ढांचागत सुविधाओं के मद्देनजर सीटों का निर्धारण करेंगे।

ये रहेगा दाखिला शुल्क व मासिक फीस

विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी किए दाखिला शेड्यूल के अनुसार स्कूलों में प्रवेश पाने वाले बच्चों को कक्षा पहली से पांचवीं की एकमुश्त दाखिला शुल्क 500 रुपए और कक्षा छठी से 12वीं की एकमुश्त दाखिला शुल्क 1000 रुपए जमा करवाने होंगे। इसके अलावा पहली से तीसरी कक्षा तक मासिक फीस 200 रुपए और चौथी-पांचवीं के लिए 250 रुपए देनी होगी। इसी प्रकार कक्षा छठी से आठवीं 300 रुपए, नौवीं व दसवीं के बच्चों के लिए 400 रुपए व 11वीं से 12वीं के लिए 500 रुपए मासिक फीस निर्धारित की गई है।

इन दस्तावेजों का होना अनिवार्य

राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों के पास जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता अथवा सरंक्षक का आयु के लिए शपथ पत्र, रिहायश प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र, विभाग द्वारा पहले से ही तैयार किए गए आवेदन फार्म पर भरना होगा। यह आवेदन फार्म स्कूल द्वारा माता-पिता को नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा। विभाग द्वारा जारी किए गए पत्र में यह भी कहा गया कि किसी भी बच्चे को दस्तावेज के अभाव में दाखिले से वचिंत नहीं किया जाएगा। बच्चे व अभिभावक को अस्थाई दाखिला देकर 30 दिन का समय प्रदान किया जाएगा। यदि आरक्षित सीटों के लिए समुचित संख्या में आवेदन नहीं आते है तो इन सीटों को सामान्य श्रेणी से भरा जाएगा।

यह रहेगा शेड्यूल

विभाग द्वारा जारी किए पत्र में दाखिला प्रक्रिया एक अप्रैल से शुरू हो चुकी है। विद्यालय मुखिया द्वारा आवेदन पत्र प्राप्त करने की तिथि एक से 20 अप्रैल, माता-पिता को एक से 20 अप्रैल तक आवेदन जमा करवाने होंगे। इसके अलावा 22 अप्रैल को ड्रॉ निकाला जाएगा। 26 अप्रैल को दाखिले की सूची जारी की जाएगी।

5379487