Logo
election banner
हरियाणा के डबवाली में पटाखा फैक्ट्री में हुए भीषण विस्फोट से पूरा इलाका दहल गया। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि उक्त पटाखा फैक्ट्री तो मलबे के ढेर में तब्दील हो गई। आस-पड़ोस के मकानों व दुकानों में भी भारी क्षति हुई है।

Sirsa: शहर में रेलवे ओवर ब्रिज के बंद फाटक के पास एक पटाखा फैक्ट्री में हुए भीषण विस्फोट से पूरा इलाका दहल गया। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि उक्त पटाखा फैक्ट्री तो मलबे के ढेर में तब्दील हो गई। आस-पड़ोस के मकानों व दुकानों में भी भारी क्षति हुई है। विस्फोट के बाद फैक्ट्री में आग लग गई। हादसे में पटाखा फैक्ट्री के मालिक ज्ञानचंद सहित तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, जिनमें से एक की बाद में मौत हो गई। सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और जांच पड़ताल शुरू की।

मकान में चला रहा था पटाखा फैक्टरी 

वार्ड नंबर एक में रेलवे ओवर ब्रिज के समीप एक मकान में कथित रूप से ज्ञानचंद की पटाखा फैक्ट्री है। बताया जा रहा है कि यहां बारूद से पटाखे बनाने का काम होता है। दोपहर करीब 3:30 बजे अचानक इस जगह पर बड़ा विस्फोट हुआ। इसके बाद घर में आग लग गई और फिर कई धमाके भी सुनाई दिए। विस्फोट इतना तेज था कि उक्त मकान का बड़ा हिस्सा मलबे में ढेर हो गया। जैसे ही आसपास के लोगों ने विस्फोट की आवाज सुनी तो लोग मदद के लिए मौके पर पहुंचे। प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों को भी सूचना दी। कुछ ही देर में एसडीएम अभय सिंह व अन्य अधिकारी मौके पर आ पहुंचे। फायर ब्रिगेड की गाड़ियों की मदद से आग को काबू पाया। इस हादसे में फैक्ट्री मालिक ज्ञानचंद व एक अन्य युवक गोपाल गंभीर रूप से घायल हो गए । इन्हें तुरंत एंबुलेंस में सरकारी अस्पताल पहुंचाया।

विस्फोट के कारण मलबे में दबा रहा तीसरा युवक

विस्फोट के कारण मकान में मौजूद फैक्टरी मालिक व एक युवक को निकाला गया, जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया। वहीं, मलबे में अभी और लोगों के दबे होने की आशंका थी इसलिए पुलिस व प्रशासन ने मिलकर मलबे से लोगों को तलाशने का काम शुरू किया। काफी देर की मशक्कत के बाद मलबे के नीचे एक युवक के दबे होने का पता चला। किसी तरह मलबे को हटाकर इस युवक को गंभीर रूप से जली हुई हालत में बाहर निकाला। गंभीर हालत में इसे डबवाली के सरकारी अस्पताल ले जाया गया लेकिन यहां पर इसकी मृत्यु हो गई। मृतक की पहचान गोली के रूप में हुई। मृतक नाबालिक बताया जा रहा है और कहां जा रहा है कि यह फैक्ट्री में काम करता था।

घनी आबादी वाले क्षेत्र में थी पटाखा फैक्टरी 

जिस पटाखा फैक्टरी में यह विस्फोट हुआ, वह घनी आबादी में बनी हुई थी। अभी यह साफ नहीं है कि इस फैक्टरी को प्रशासन ने कोई लाइसेंस दिया हुआ था या फिर यह अवैध रूप से चल रही थी। फैक्टरी मालिक ज्ञानचंद के बेटे गगनदीप ने बताया कि विस्फोट गैस सिलेंडर में आग लगने की वजह से हुआ है। सिटी थाना के एसएचओ शैलेंद्र कुमार ने बताया कि इस कथित पटाखा फैक्टरी के पूरे मामले की जांच की जाएगी और जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

5379487