Logo
election banner
हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने शुक्रवार को महिला एवं बाल विकास विभाग की महिला सुपरवाइजर्स को 18 इलेक्ट्रिक स्कूटियों की चाबी सौंपकर उन्हें फील्ड में रवाना किया।

Haryana: हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने शुक्रवार को जिला नूंह के लघु सचिवालय से नीति आयोग की ओर से एमडीए के माध्यम से महिला एवं बाल विकास विभाग की महिला सुपरवाइजर्स को 18 इलेक्ट्रिक स्कूटियों की चाबी सौंपकर उन्हें फील्ड में रवाना किया। अब महिला सुपरवाइजर स्कूटियों के माध्यम से फील्ड में जाकर काम करेंगी, ताकि उनके समय की बचत हो सके और काम भी समय पर हो जाए।

दूर दराज के क्षेत्रों में जाने में होगी सुविधा

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि महिला सुपरवाइजर्स का काम फील्ड का रहता है। इन स्कूटियों से महिला सुपरवाइजर्स को दूर-दराज के क्षेत्रों व गांवों में स्थित आंगनवाड़ियों की चेकिंग, टीकाकरण अभियान को सफल बनाने, महिला एवं बच्चों के पंजीकरण संबंधी कार्य को अच्छी प्रकार से करने में आसानी होगी। गांवों में जाने व गांव के अंदर स्थित आंगनवाड़ी सेंटर्स तक पहुंचने में कई बार सुपरवाइर को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था और एक साथ या एक दिन में कई गांवों की चेकिंग भी करना मुश्किल होता था। इसलिए इन स्कूटियों के माध्यम से गांवों में स्थित आंगनवाड़ियों तक पहुंचने में उन्हें आसानी होगी और वे पहले से अधिक अच्छा कार्य करने में सक्षम होंगी। स्कूटी देने का मुख्य उद्देश्य इनके कार्यों को सरल और सुगम बनाना है।

साधन की कमी के कारण आंगनवाड़ी केंद्र तक पहुंचना होता था मुश्किल 

उन्होंने कहा कि साधन की कमी के कारण आंगनवाड़ी सुपरवाइजर एक दिन में ज्यादा आंगनवाड़ी केंद्रों को सुपरवाइज नहीं कर पाती थी। आकांक्षी जिला नूंह में बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य व बच्चों पर राज्य व केंद्र सरकार काफी ध्यान दे रही हैं। साथ ही सीएसआर के तहत भी ऐसे कार्यक्रमों पर फोकस किया जा रहा है। आंगनवाड़ी केंद्रों को भी मॉडिफाइ किया जा रहा है ताकि आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र बनाया जा सकें। आंगनवाड़ी वर्कर्स को सशक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

5379487