Logo
लोकसभा चुनाव 2024: दिल्ली और हरियाणा में 25 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। आपसे आग्रह है कि आप भी वोटिंग के लिए अवश्य घर से बाहर निकलें। लेकिन 5 ऐसे काम हैं, जिन्हें निपटाने के बाद ही घर से बाहर निकलना बेहतर होगा। पढ़िये क्या हैं ये 5 जरूरी काम...

लोकसभा चुनाव 2024: दिल्ली और हरियाणा में  शनिवार, 25 मई को लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। निर्वाचन आयोग ने सभी मतदाताओं से बढ़-चढ़कर मतदान प्रक्रिया में शामिल होने की अपील की है। हरिभूमि डिजिटल भी आपसे आग्रह कर रहा है कि लोकतंत्र के इस सबसे बड़े पर्व में भागीदारी अवश्य करें। लेकिन, हम मतदाताओं से एक और अपील कर रहे हैं। मतदान के लिए घर से बाहर निकलने से पहले लोगों को कम से कम ऐसे 5 काम निपटा लेने चाहिए, जिससे आपकी सेहत ठीक रहेगी। अगर ऐसा नहीं किया, तो आप मुसीबत में भी पड़ सकते हैं। आइये बताते हैं कि ऐसे कौन से 5 काम हैं, जो आपको अवश्य निपटाने चाहिए। साथ ही, इसके पीछे की वजह भी बताने जा रहे हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली और हरियाणा में पिछले एक सप्ताह से भीषण गर्मी पड़ रही है। दिल्ली में जहां अधिकतम तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया था, वहीं हरियाणा के सिरसा में तो अधिकतम पारा 47.8 डिग्री तक दर्ज किया गया। यही नहीं, हरियाणा के जींद, हिसार, रेवाड़ी, रोहतक, करनाल समेत कई जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के ऊपर ही चल रहा है।

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी लोगों को गर्मी से निजात नहीं मिलने वाली है। 25 मई को कैसा रहेगा दिल्ली-हरियाणा का मौसम मौसम विभाग का कहना है कि 25 मई तक राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पंजाब में लू चलने की संभावना है। जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भी लू चलने के आसार हैं। आईएमडी के मुताबिक, 25 मई को दिल्ली और हरियाणा में भी लू चलेगी। चूंकि 25 मई को मतदान भी होना है, लिहाजा लोगों को सेहत को लेकर खासी सतर्कता बरतनी होगी।

मतदान से पहले कर लें ये पांच काम

पानी की बोतल साथ रखें
गर्मी में प्यास अधिक लगती है। ऐसे में मतदाताओं को घर से ही पानी की बोतल लेकर निकलनी चाहिए। दरअसल, कम पानी पीने के कारण डिहाईड्रेशन हो सकता है, जिसकी वजह से उल्टी आना, चक्कर आना समेत कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में पानी की बोतल अवश्य अपने पास रखें।

खाली पेट घर से बाहर न निकलें
कई लोग जल्द मतदान के लिए घर से बाहर निकल जाते हैं। चूंकि लू लगातार चल रही है, लिहाजा सुबह भी गर्म हवा का सामना करना पड़ता है। ऐसे में खाली पेट घर से बाहर निकलना खतरनाक साबित हो सकता है। चिकित्सक बताते हैं कि खाली पेट निकलने वाले लोग लू का जल्द शिकार हो जाते हैं। ऐसे में कुछ न कुछ खाकर ही घर से बाहर निकलना चाहिए।

छाता लेना न भूलें
सुबह तो ठीक है, लेकिन 11 बजे के बाद से धूप तेज हो जाती है। अगर 11 बजे के बाद घर से बाहर निकल रहे हैं, तो छाता अवश्य आने साथ रखें। इससे आप सीधी धूप के प्रभाव में नहीं आएंगे। इसके अलावा, धूप का चश्मा भी आपको राहत महसूस कराएगा। साथ ही, धूल मिट्टी के कारण आंखों की जलन, इंफेक्शन और ड्राइनेस से भी बचाएगा।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल अवश्य करें
विशेषकर महिलाएं घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का अवश्य इस्तेमाल करें। तेज धूप के कारण स्किन जल जाती है। पुरुषों के लिए भी सनस्क्रीन उपलब्ध हैं, लिहाजा पुरुषों को भी अवश्य सनस्क्रीन का यूज करके घर से बाहर निकलना चाहिए।

पूरे कपड़े पहनकर घर से निकलें
पांचवीं जरूरी बात यह है कि घर से बाहर निकलने से पहले पूरे कपड़े पहनें ताकि बॉडी कवर रहे। पूरे कपड़े न पहनने वाले लोग भी जल्द लू के प्रभाव में आ जाते हैं। अब तक आप समझ होंगे कि जिस तरह से मतदान जरूरी है, उसी तरह सेहत भी जरूरी है। उम्मीद है आप उपरोक्त बातों का ख्याल रखकर खुद को सेहतमंद रखेंगे, साथ ही मतदान करके अपनी सरकार चुनेंगे। 

ये भी पढ़ें : हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान की तैयारियां शुरू

5379487