Logo
election banner
हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने किसानों से इफको द्वारा तैयार नैनो यूरिया व डीएपी का ड्रोन के माध्यम से प्रयोग करने और जहर मुक्त खेती करने का आह्वान किया।

Haryana News: हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश में किसानों व पशुपालकों की आय बढ़ाने व उनके जीवन में खुशहाली लाने के लिए नई-नई योजनाएं लागू की जा रही हैं। किसानों व पशुपालकों को इन योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने किसानों से इफको द्वारा तैयार नैनो यूरिया व डीएपी का ड्रोन के माध्यम से प्रयोग करने और जहर मुक्त खेती करने का आह्वान किया।

गौवंश की रक्षा को लेकर सरकार प्रतिबद्ध

उन्होंने कहा कि ड्रोन से छिड़काव के लिए किसान को महज 100 रुपये प्रति एकड़ देना होगा, बाकि खर्च सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा कि गौवंश की रक्षा को लेकर प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है, इसी के चलते गौ सेवा आयोग का बजट 40 करोड़ से बढ़ाकर 400 करोड़ रुपये किया गया है।

गौशालाओं में सहयोग करने का किया आह्वान

जेपी दलाल भिवानी के मिताथल, तिगड़ाना, बिधवान और सोहासंड़ा गौशालाओं में आयोजित कार्यक्रमों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। दलाल ने मकर सक्रांति के पावन पर्व पर गौशालाओं में दिल खोलकर दान दिया। उन्होंने ग्रामीणों से भी गौशालाओं में अपनी श्रद्धा अनुसार सहयोग करने का आह्वान किया।

उन्होंने गांव तिगड़ाना और सोहासंड़ा गौशाला में 11 लाख रुपये और मिताथल गौशाला में एक ट्रैक्टर देने की घोषणा की। कृषि मंत्री ने गांव बिधवान गौशाला में 11 लाख रुपये और एक पानी का टैंकर देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकार का हर संभव प्रयास है कि किसान और पशुपालकों का जीवन खुशहाल हो और उनके परिवार में समृद्धि आए। इसके लिए सरकार द्वारा पशुपालन, बागवानी और मछली पालन में सब्सिडी पर आधारित अनेक योजनाएं हैं, जिनका किसानों व पशुपालकों को फायदा उठाना चाहिए।

पशुपालन मंत्री ने कहा कि जल्द ही मनुष्य की तरफ पशुओं के लिए भी एंबुलेंस सेवा शुरू होगी। इसके लिए सरकार ने 70 गाड़ियों की खरीद कर ली है और 130 की शीघ्र की जाएगी। यह सेवा होने के बाद पशुधन के जख्मी होने या अत्यधिक बीमार होने की स्थिति में मात्र एक फोन से पशु चिकित्सक मौके पर जाकर बीमार या जख्मी पशु का उपचार करेंगे। कृषि मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि देश की बागडोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में आने से भारत निरंतर तरक्की पर है। भारत ने अपनी खोई साख व प्रतिष्ठा को फिर से हासिल किया है। आज हम आत्मनिर्भर बन रहे हैं।

5379487