Logo
election banner
दिल्ली में पीने के पानी की किल्लत को ध्यान में रखते हुए जल बोर्ड लोगों को जागरूक कर रहा है। इसको लेकर दिल्ली जल बोर्ड ने लोगों के लिए एक संदेश भी दिया है।

DJB Message: जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है दिल्ली में पीने के पानी की किल्लत भी बढ़ती जा रही है। लोगों को पेयजल के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पानी की कमी की कई वजह है, जिसमें लोगों द्वारा लापरवाही से पानी को बेकार बहाना भी एक बड़ी वजह है। इस समस्या को दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) भी भली भांति जानता है। इसलिए समय समय पर डीजेबी लोगों को पानी बचाने के लिए प्रेरित करता आया है।

जल बोर्ड कर रहा जागरूक

अब गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में डीजेबी लोगों को पुन पानी बचाने के लिए जागरूक कर रहा है। डीजेबी के आला अधिकारी ने बताया कि यह सही है कि गर्मियों की शुरुआत से ही पानी की मांग बढ़ने लगती है। अब अप्रैल समाप्त होने को है, ऐसे में मई के महीने में प्रचंड गर्मी पड़ेगी और पेयजल की मांग बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी।

अधिकारी की मानें, तो पेयजल आपूर्ति जो लोगों के पास पहुंचती है। उसका एक बड़ा हिस्सा उपभोक्ताओं की लापरवाही व अनदेखी की वजह से व्यर्थ होकर नालियों में बह जाता है। अधिकारी ने कहा कि ऐसे में डीजेबी लोगों को जागरूक कर रहा है कि शेव बनाने, दांत साफ करने, कार व अन्य वाहन धोने, कपड़े धोने, घरों के बाहर पानी के छिड़काव आदि से हजारों गैलन पीने का पानी बेकार चला जाता है।

डीजेबी अब उपभोक्ताओं से आग्रह कर रहा है कि इन सब पर पीने के बेशकीमती पानी को बेकार नाली में न बहाए। डीजेबी ने सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों जैसे फेसबुक, एक्स व अन्य पर जल बचाने को लेकर अभियान चलाएगा। वर्तमान में भी जागरूक करने का कार्य चल रहा है, लेकिन अब जल्द ही पानी बचाने के लिए प्रचार प्रसार पर पूरा जोर दिया जाएगा।

अधिकारी ने बताया कि फिलहाल लोकसभा चुनावों की वजह से आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू है, ऐसे कई कार्य प्रतिबंधित है, लेकिन मतगणना के बाद कई कार्य किए जाने हैं।

5379487