Logo
election banner
Delhi Police Strict Regarding Holi: दिल्ली में होली पर सार्वजनिक जगह पर हुड़दंग करने वालों पर इस बार पुलिस की सख्त नजर रहेगी। इस संबंध में दिल्ली के सभी जिलों के डीसीपी ने थानों को निर्देश दिए हैं कि माहौल बिगाड़ने वालों पर पैनी नजर रखी जाए।

Delhi Police Strict Regarding Holi: इस साल होली का त्यौहार 25 मार्च, 2024 को धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। होली के लिए दिल्ली के सभी बाजार पापड़, रंग-बिरंगे रंग, गुब्बारे और पिचकारी से सज चुके हैं। ऐसे में होली पर लोग जमकर एक-दूसरे को गुलाल लगाते हैं और गुब्बारे मारते हैं। वहीं, अगर आप बिना किसी की परमिशन के गुब्बारा फेंकते हैं, तो सावधान हो जाएं। अगर आपके हुड़दंग से किसी को बुरा लगा तो पुलिस आप पर एफआईआर दर्ज कर सकती है। कानूनीतौर पर जेल या जुर्माना दोनों में से कुछ भी भुगतना पड़ सकता है। दिल्ली पुलिस ने होली पर हुड़दंगियों से निपटने के लिए कमर कस ली है। 

सभी जिले की पुलिस को दिए गए सख्त निर्देश 

इसी को ध्यान में रखते हुए सभी जिलों के डीसीपी ने सभी थानों को निर्देश दिए है कि होली की आड़ में माहौल को बिगाड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। खासकर संवेदनशील इलाकों में ज्यादा सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। चुनावी माहौल की वजह से लोक इंटेलिजेंस इनपुट्स हैं कि संवेदनशील इलाकों में हुड़दंग की वजह से हालात बिगाड़ने की कोशिश हो सकती है। हालांकि, इस संबंध में पुलिस को सतर्कता बरतने की एडवाइजरी है। पुलिस होली के हुड़दंग को लेकर एक-दो दिन में नोटिफिकेशन जारी करेगी ताकि लोग उत्साह से होली खेलें, मगर माहौल न बिगड़ने पाए।

आरोपी पर धारा 188 के तहत होगी कार्रवाई

पुलिस अधिकारी ने बताया कि जो नियमों का का उल्लंघन करेगा, उनके खिलाफ आईपीसी धारा 188 के तहत कार्रवाई की जा सकती है। आईपीसी की धारा-188 के तहत सरकारी आदेश को न मानना है। अगर मानवीय जीवन, स्वास्थ्य या सुरक्षा संकट जैसी चीजों में छह महीने की सजा या एक हजार रुपये का जुर्माना हो सकता है। शांति और सौहार्द बनाए रखने के लिए सभी जिलों के डीसीपी, एडिशनल डीसीपी, एसीपी, थानों के एसएचओ व बीट स्टाफ को इस बाबत नोटिफिकेशन जारी होने वाला है। होली के हुड़दंग में रंग व पानी से भरे गुब्बारे सार्वजनिक जगहों पर लोगों के ऊपर फेंकने की मनाही है। इसे दोनों पक्षों में झगड़ा और उपद्रव होने की संभावना ज्यादा रहती है। 

बच्चों के पैरंट्स पर होगा एक्शन 

होली के कुछ दिनों पहले से ही लोग अपने घरों से छिपकर नीचे सड़क से होकर आ-जा रहे लोगों पानी के गुब्बारे फेंकते हैं। ऐसा करने वालों में सबसे ज्यादा संख्या बच्चों की होती है। ऐसी सिचुएशन में बच्चों के अभिभावकों पर एक्शन हो सकता है। वहीं, गर्ल्स हॉस्टल, पीजी, डीयू कॉलेज के आसपास के इलाकों में अभी से पुलिस बल की तैनाती की गई है। जिससे होली पर हुड़दंग करने वालों पर कार्रवाई होगी। अगर किसी भी व्यक्ति ने सार्वजनिक स्थान पर उधम मचाया, रंग लगाया, रास्ता रोका, गंदे इशारे करें या लड़कियों को गलत कमेंट करने वालों पर पुलिस की सख्त नजर रहेगी। 

डीयू के आसपास भी रहेगा पुलिस का सख्त पहरा

होली पर डीयू प्रशासन नहीं चाहता है कि कैंपस में किसी भी प्रकार से छात्र-छात्राओं के साथ असुरक्षा हो। दिल्ली पुलिस हर साल की तरह इस बार भी कैंपस के आसपास के इलाकों में सख्त पहरा देगी। पुलिस अधिकारी के मुताबिक, डीयू के अंदर का माहौल वहां के प्रशासन ने कॉलेजों व विभागों के लिए खास निर्देश जारी किए हैं। इस संबंध में पुलिस, डीयू के प्रॉक्टोरियल बोर्ड, डीन स्टूडेंट वेलफेयर ऑफिस और डीयू सुरक्षा कर्मियों के साथ कॉर्डिनेशन बना हुआ है ताकि होली पर कोई अप्रिय घटना न हो। इस दौरान परिसर के चारों और पुलिस और सुरक्षा कर्मियों की गस्त भी रहेगी।

5379487